Breaking News

YouTube के सालभर की कमाई सुनकर दंग रह जाएंगे आप, पहली बार Google ने किया खुलासा

Alphabet की कुल बिक्री का 10% है Youtube के इस साल की कमाई

YouTube के सालभर की कमाई सुनकर दंग रह जाएंगे आप, पहली बार Google ने किया खुलासा

नई दिल्ली: अगर आपको भी Youtube की आदत पड़ चुकी है तो घबराने की जरूरत नही है क्योंकि आप इस लिस्ट में अकेले नही हैं. आपने हमेशा देखा होगा कि Youtube पर आए दिन हर विडियो से पहले कोई न कोई विज्ञापन जरूर चलता है. ये विज्ञापन लगातार बदलते रहते हैं. दरअसल इन विज्ञापन से Youtube को काफी मोटी कमाई हो रही है. सोमवार को पैरेंट कंपनी Alphabet ने इतने सालों में पहली बार Youtube की कमाई का खुलासा किया.  

एक साल में कमाए इतने बिलियन डॉलर 
हाल ही में Alphabet ने अपनी चौथी तिमाही और पूरे साल की कमाई का विवरण जारी किया. इसमें पहली बार पता चला कि YouTube एक साल में आखिर कितना पैसा कमा रहा है. आपको बता दें कि साल 2019 में इस वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Youtube ने विज्ञापन और सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू में 15 बिलियन डॉलर (10,685 करोड़ रुपये)  की कमाई की. आपको ये भी बता दें कि गूगल की कुल कमाई का ये सिर्फ 10% है.

Netflix को भी छोड़ेगा पीछे
इसका मतलब है कि YouTube अब दुनिया के सबसे बड़े वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Netflix के बराबर हो गया है. जिसने 2018 में सब्सक्रिप्शन के मामले में $15.5 बिलियन का कारोबार किया था. जान लें कि 2019 में Netflix की बिक्री दुनिया भर में अपने 16 मिलियन मिलियन ग्राहकों की बदौलत 20.5 बिलियन डॉलर तक बढ़ गई है.