YouTube यूजर्स सावधान! Hackers ने ढूंढ निकाला आपको लूटने का नया तरीका; जानकर आप भी खा जाएंगे खौफ
Advertisement
trendingNow11248646

YouTube यूजर्स सावधान! Hackers ने ढूंढ निकाला आपको लूटने का नया तरीका; जानकर आप भी खा जाएंगे खौफ

YouTube Users Beware: WhatsApp पर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आने के बाद YouTube पर नए मामले सामने आए हैं. ये पासवर्ड, टेलीग्राम मैसेज और यहां तक ​​कि स्क्रीनशॉट भी चुरा लेते हैं. यदि आप YouTube पर स्क्रॉल कर रहे हैं तो अलर्ट हो जाइए.

 

YouTube यूजर्स सावधान! Hackers ने ढूंढ निकाला आपको लूटने का नया तरीका; जानकर आप भी खा जाएंगे खौफ

वीडियो देखने के लिए हम सबसे ज्यादा YouTube का ही इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको अब सतर्क रहने की जरूरत है. ऐप्स जितने पॉपुलर होते हैं, उतने खतरनाक भी होते हैं. क्योंकि इन पर हैकर्स लूटने के लिए नए-नए तरीके ढूंढ लेते हैं. वॉट्सएप और गूगल प्ले स्टोर पर मैलवेयर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आने के बाद, YouTube पर नए मामले सामने आए हैं. ये पासवर्ड, टेलीग्राम मैसेज और यहां तक ​​कि स्क्रीनशॉट भी चुरा लेते हैं. यदि आप YouTube पर स्क्रॉल कर रहे हैं तो अलर्ट हो जाइए. कुछ Video आपके डिवाइस को हैक कर सकते हैं. हैकर्स ने आपको लूटने के लिए नया तरीका खोज निकाला है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

खतरे में डाल रहे हैं 80 Videos

हैकर्स आपके बारे में सभी जानकारी जानने के लिए पेनीवाइज नामक नए चोरी करने वाले मैलवेयर फैलाने के लिए एक वाहक के रूप में YouTube का उपयोग कर रहे हैं. साइबल रिसर्च लैब्स के साइबर रिसर्चर्स द्वारा पेनीवाइज मैलवेयर की खोज की गई है, जिन्होंने YouTube पर 80 से अधिक वीडियो का खुलासा किया है जो आपको खतरे में डालने की क्षमता रखते हैं. मैलवेयर पीड़ित के डिवाइस से संवेदनशील ब्राउजर डेटा और क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट चोरी करने पर केंद्रित है.

ऐसे लगा रहे हैं यूजर्स को चूना

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने यूट्यूब पर कई वीडियोज ऐसे पाएं हैं, जो आपको लूटने की चाल चल रहे हैं. इन वीडियो में से अधिकांश यह बताते हैं कि बिटकॉइन माइनिंग सॉफ्टवेयर कैसे काम करते हैं. यूजर्स को वीडियो के डिटेल्स में एक डाउनलोड करने का लिंक मिलता है, जो काफी खतरनाक है. यह फाइल एक पासवर्ड-सुरक्षा और VirusTotal के लिंक के साथ आता है, जो फ़ाइल को "क्लीन" और आगे बढ़ने के लिए सुरक्षित के रूप में पुष्टि करता है. 

पेनीवाइज मैलवेयर का खतरा

एक बार जब कोई यूजर इस फाइल को डाउनलोड कर लेता है, तो वह सिस्टम में पेनीवाइज मैलवेयर लगा देता है. साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के अनुसार, मैलवेयर लगभग हर तरह का डेटा चुराने में सक्षम है. पेनीवाइज मैलवेयर 30 से अधिक क्रोम-आधारित ब्राउजर, 5 मोजिला-आधारित ब्राउजर, ओपेरा और माइक्रोसॉफ्ट एज सहित कई अलग-अलग ब्राउजरों के लिए पाथ प्राप्त कर सकता है.

यह मैलवेयर सिस्टम डिटेल्स से लेकर लॉगिन क्रेडेंशियल्स तक की जानकारी चुराने में सक्षम है. यहां तक ​​​​कि कुकीज, एन्क्रिप्शन Key, मास्टर पासवर्ड, डिस्कॉर्ड टोकन और टेलीग्राम सेशन भी. इसके अलावा, यह संभावित क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट या किसी क्रिप्टो-संबंधित ब्राउजर ऐड-ऑन के लिए डिवाइस को स्कैन करते समय स्क्रीनशॉट लेने में सक्षम है. एक बार, हैकर्स सभी डेटा एकत्र कर लेते हैं, फिर इसे एक फाइल में कम्प्रेस्ड किया जा सकता है.

दिलचस्प बात यह है कि मैलवेयर पीड़ित के देश की पहचान करने की कोशिश करता है, और यदि देश रूस, यूक्रेन, बेलारूस और कजाकिस्तान का है, तो यह सभी कार्यों को पूरी तरह से रोक देता है. रिपोर्टों से पता चलता है कि यह संभव हो सकता है क्योंकि हैकर्स इन विशेष देशों में कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा जांच से बचने की कोशिश कर रहे हैं, जो अभी तक स्पष्ट नहीं हैं.

Trending news