Beautiful Places in Goa: नहीं देखी होगी गोवा की ये खूबसूरती, बीच ही नहीं, ये जगह भी हैं बहुत सुंदर
Advertisement
trendingNow11308395

Beautiful Places in Goa: नहीं देखी होगी गोवा की ये खूबसूरती, बीच ही नहीं, ये जगह भी हैं बहुत सुंदर

Goa Tour: गोवा भारत का मॉलदीव माना जाता है. यहां का बीच देखने बड़ी संख्या में लोग आते हैं लेकिन बीच के अलावा भी गोवा में कई खूबसूरत जगह हैं, जिन्हें घूमना हम मिस कर देते हैं. आइए जानते हैं कि गोवा जाने पर किन जगहों पर जरूर घूमने जाएं.

गोवा

Hidden Places Of Goa: गोवा बहुत सुंदर जगह है. ज्यादातर लोग यहां के बीच और एडवेंचर्स का मजा लेने के लिए जाते हैं, लेकिन कहते हैं न 'एक चेहरे में छुपे होते हैं कई चेहरे जिसको भी देखो हजार बार देखो' ये कहावत गोवा के विषय में एकदम फिट बैठती है. आपने कई बार गोवा घूमा होगा लेकिन तब भी बहुत सी ऐसी जगह रह गई होंगी जिनके बारे में न आपने सुना होगा और न ही जिनको कभी देखा होगा. लेकिन अगर आप गोवा का ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो बीच के अलावा आपको इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए. ये एकदम अलग और खूबसूरत हैं.

दिवार आइसलैंड (Divar Island)

दिवार गोवा का एक खूबसूरत आइसलैंड है. एक ओर जहां पूरे गोवा में जोरदार धूप और गर्मी होती है वहीं दिवार हरियाली से भरा एक सुंदर इलाका है जो अलग ही शांति देता है. दिवार में गोवा की पुरानी संस्कृति भी देखने को मिलती है, भारत के इतिहास से दिवार का पुरान नाता रहा है. पुर्तगालियों के आने से पहले ये हिंदुओं का धार्मिक स्थल था.

बामनबुडो वॉटरफॉल्स (Bamanbudo Waterfalls)

समुंदर के बीच से दूर गोवा का बामनबुडो वॉटरफॉल्स (Bamanbudo Waterfalls) बेहद खूबसूरत है. ये सैलानियों को बहुत आकर्षित करता है. यहां जाकर आप ठंडक का एहसास पाएंगे और झरने की सुंदरता के साथ जंगल के प्राकृतिक नजारों का भी लुत्फ ले सकेंगे. ये झरना बहुत खूबसूरत है जहां शॉवर का मजा भी ले सकते हैं.

अरवलम की गुफाएं  (Arvalem Caves)

अरवलम की गुफाएं बहुत प्राचीन हैं ये छठी शताब्दी में बनी हुई मानी जाती हैं. यहां बड़ी संख्या में देशी और विदेशी सैलानी आते हैं. इन गुफाओं का संबंध हिन्दू और बौद्ध विद्वानों से रहा है. अरवलम की गुफाओं को महाभारत काल से भी जोड़कर देखा जाता है. माना जाता है कि वनवास के दौरान पांडव इन गुफाओं में ठहरे थे. अरवलम की गुफाओं के पास अरवलम वॉटरफाल्स भी है, जहां घूमने जाया जा सकता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news