Jaipur Travel: दिसंबर में घूमने के लिए बेस्ट है जयपुर, इन टूरिस्ट प्लेस की कर आएं सैर
topStories1hindi1451120

Jaipur Travel: दिसंबर में घूमने के लिए बेस्ट है जयपुर, इन टूरिस्ट प्लेस की कर आएं सैर

Tourist Destinations: जयपुर जाना हर किसी की विश लिस्ट में शामिल होता है. यहां का मौसम दिसंबर में घूमने के लिए परफेक्ट है. जहां एक ओर सर्द मौसम में घूमने में हालत खराब हो जाती है, वहीं जयपुर में घूमकर आपको कभी सर्द-कभी गर्म मौसम का एहसास होगा. 

Jaipur Travel: दिसंबर में घूमने के लिए बेस्ट है जयपुर,  इन टूरिस्ट प्लेस की कर आएं सैर

Jaipur Tourist Places: जयपुर का नाम लेते ही हवामहल का नजारा सामने नजर आने लगता है. पिंक सिटी जयपुर में सालभर पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है. यहां केवल भारतीय ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटक भी बड़ी संख्या में पहुंचते हैं. जयपुर में घूमने के लिए कई सुंदर टूरिस्ट प्लेस हैं, हालांकि हवामहल सबसे ज्यादा चर्चा में रहता है, लेकिन जयपुर में टूरिस्ट प्लेस की कमी नहीं है. गुलाबी शहर जयपुर में गुलाबी सर्दी का मजा लेते हुए कई खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं.

हवामहल

सबसे पहले बात हवामहल की ही करते हैं. हवामहल जयपुर की पहचान है. इसकी वास्तुकला बेहद आकर्षक है. हवामहल में 953 खिड़कियां हैं. इस गुलाबी महल से जयपुर शहर का नजारा बेहद सुंदर दिखता है. 

सामोद पैलेस

सामोद पैलेस को सिर्फ देख ही नहीं सकते, बल्कि वहां रुककर आप राजस्थान के शाहीपन का मजा ले सकते हैं. राजस्थान के सबसे पुराने महलों में से एक सामोद पैलेस होटल में तब्दील हो चुका है. यहां राजस्थान की संस्कृति और खान-पान का मजा एकदम पारंपरिक अंदाज में ले सकते हैं.

आमेर का किला

आमेर फोर्ट जयपुर ही नहीं बल्कि पूरे राजस्थान की शान है. आमेर फोर्ट इतना सुंदर और बड़ा है कि देखने के लिए पूरा दिन भी कम पड़ जाए. आमेर के फोर्ट की ऊंचाई से देखने पर बहुत खूबसूरत नजारा दिखाई देता है. इसके पास की झील आमेर फोर्ट की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है. 

नाहरगढ़ किला

नाहरगढ़ किला की खूबसूरती देखने लायक है. इस फोर्ट पर हमेशा टूरिस्ट्स का जमावड़ा लगा रहता है. नाहरगढ़ जाकर आपको राजस्थान के इतिहास की खुशबू आएगी. 

सिसोदिया रानी गार्डन

सिसोदिया रानी गार्डन बेहद शांत और खूबसूरत जगह है. शहर की भीड़-भाड़ से दूर इस जगह पर सुंदर महल का नजारा देख सकते हैं. यहां का गार्डन और चित्रकारी बेहद खूबसूरत है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news