Statue Of Unity: फौलादी है 'सरदार' का स्टैच्यू, सह सकता है भूकंप के कई झटके! जानिए, कैसे पहुंचें स्टैचू ऑफ यूनिटी
Advertisement
trendingNow1829643

Statue Of Unity: फौलादी है 'सरदार' का स्टैच्यू, सह सकता है भूकंप के कई झटके! जानिए, कैसे पहुंचें स्टैचू ऑफ यूनिटी

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity) यह विश्व की सबसे ऊंची गगनचुंबी प्रतिमा है. यह मूर्ति सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel) की है, जो हमेशा जमीन से जुड़े रहे और अब वे आसमान की भी शोभा बढ़ा रहा है. बता दें कि 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' ऊंचाई में अमेरिका के 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' से दोगुना है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity) दुनिया कि सबसे बड़ी प्रतिमा है. इसे दुनिया के आठ अजूबे मे भी शामिल किया गया है. सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को देखना अब आम लोगों के लिए और भी आसान हो गया है. स्टैचू ऑफ यूनिटी गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में साधु आईलैंड में स्थित है. इसे पीएम मोदी (Prime Narendra Modi) का ड्रीम प्रॉजेक्ट (Dream Project) भी कहा जाता है. स्टैचू ऑफ यूनिटी गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया (Kevadia) के साधु आईलैंड में स्थित है. यह विशाल प्रतिमा 7 किमी की दूरी से भी नजर आती है. इसकी खासियत जानने के बाद अगर आपक स्टैचू ऑफ यूनिटी घूमने का प्लान हैं, तो हम आज आपको बता रहे हैं आप कैसे और कब इस भव्य प्रतिमा को नजदीक से देख सकेंगे.

  1.  स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया कि सबसे बड़ी प्रतिमा है
  2. इसे दुनिया के आठ अजूबे मे भी शामिल किया गया है
  3. सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को देखना अब आम लोगों के लिए और भी आसान हो गया है

स्टैचू ऑफ यूनिटी 

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी यह विश्व की सबसे ऊंची गगनचुंबी प्रतिमा (Kevadia Tourism Circuit) है. यह मूर्ति सरदार वल्लभ भाई पटेल की है, जो हमेशा जमीन से जुड़े रहे और अब वे आसमान की भी शोभा बढ़ा रहा है. मूर्ति की लंबाई 182 मीटर है और यह इतनी बड़ी है कि इसे 7 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकता है. बता दें कि 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' ऊंचाई में अमेरिका के 'स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी' (93 मीटर) से दोगुना (Statue Of Unity Finds Place In 8 Wonders of SCO) है. इस मूर्ति में दो लिफ्ट भी लगी है, जिनके माध्यम से आप सरदार पटेल की छाती पहुंचेंगे और वहां से आप सरदार सरोवर बांध का नजारा देख सकेंगे और खूबसूरत वादियों का मजा ले सकेंगे. सरदार की मूर्ति तक पहुंचने के लिए पर्यटकों के लिए पुल और बोट की व्यवस्था की जाएगी. आपको बता दें, यह स्टैच्यू 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवा में भी स्थिर खड़ा रहेगा. यह 6.5 तीव्रता के भूकंप को भी सह सकता है.

दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा तक कैसे पहुंचे?

सरदार पटेल की यह प्रतिमा गुजरात में वडोदरा से लगभग 90 किलोमीटर दूर स्थित है. पहले यहां आने के लिए वडोदरा  तक के लिए ट्रेन और हवाई मार्ग था लेकिन अब देश के अलग-अलग इलाकों से गुजरात के केवड़िया पहुंचने के लिए 8 ट्रेन शुरू की जा रही हैं, ताकि स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए जाने वालों को अब डायरेक्ट केवड़िया पहुंचने मे सुविधा हो। ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन वाला केवडिया देश का पहला रेलवे स्टेशन है। ये आठ ट्रेन देश के अलग अलग शहरों को डायरेक्ट केवड़िया से जोड़ती है। 

ये हैं आठ ट्रेन

केवडिया-वाराणसी महामना एक्सप्रेस (वीकली)
दादर-केवडिया एक्सप्रेस (डेली)
अहमदाबाद-केवडिया जनशताब्दी एक्सप्रेस (डेली)
निजामुद्दीन-केवडिया संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (हफ्ते में 2 दिन)
केवडिया-रीवा एक्सप्रेस (वीकली)
चेन्नई-केवडिया एक्सप्रेस (वीकली)
प्रतापनगर-केवडिया मेमू (डेली)
केवडिया-प्रतापनगर मेमू (डेली)

ये भी पढ़ें- Homestay क्या है? पहाड़ों की सैर पर जा रहे हैं तो जानिए यहां रुकने के फायदे

ऐसे पहुंचे केवड़िया से सरदार पटेल स्टैचू 

केवड़िया पहुंचने के बाद आपको साधु आइलैंड तक आना होगा. केवड़िया से साधु आइलैंड तक 3.5 किमी तक लंबा राजमार्ग भी बनाया गया है. इसके बाद मेन रोड से स्टैचू तक 320 मीटर लंबा ब्रिज लिंक भी बना हुआ है.

कहां ठहरें?

मूर्ति के 3 किलोमीटर की दूरी पर एक टेंट सिटी भी बनाई गई है. जो 52 कमरों का श्रेष्ठ भारत भवन 3 स्टार होटल है. जहां आप रात भर रुक भी सकते हैं. वहीं स्टैच्यू के नीचे एक म्यूजियम भी तैयार किया गया है, जहां पर सरदार पटेल की स्मृति से जुड़ी कई चीजें रखी जाएंगी. आपको बता दें कि केवड़िया में गुजरात सरकार की तरफ से दो टेंट सिटी का निर्माण किया गया है. 

टिकट कैसे प्राप्त करें? 

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के दर्शन के लिए ऑनलाइन टिकट www.soutickets.in पर उपलब्ध होंगे. 

यात्रा से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news