Largest Museum: ये है भारत का सबसे बड़ा म्यूजियम, दिखेंगी भारत की प्राचीन विरासत की झलकियां
Advertisement
trendingNow11318588

Largest Museum: ये है भारत का सबसे बड़ा म्यूजियम, दिखेंगी भारत की प्राचीन विरासत की झलकियां

Museum In India: हमारे देश में संग्रहालय बहुत हैं लेकिन आप अगर भारत के इतिहास और विरासत से रूबरू होना चाहते हैं तो एक बार इंडिया के सबसे बड़े म्यूजियम की सैर करना चाहिए.

 

इंडियन म्यूजियम

Largest Museum Of India: भारत का सबसे बड़ा म्यूजियम भारतीय संग्रहालय (Indian Museum) है, ये कोलकाता में है. भारत की विरासत को समेटने वाला देश का सबसे बड़ा म्यूजियम असल में खुद ही एक विरासत है. इंडियन म्यूजियम 200 साल से भी ज्यादा पुराना है. ये देश का सबसे बड़ा म्यूजियम होने के साथ-साथ भारत का सबसे पुराना म्यूजियम भी है. इसका निर्माण अंग्रेजों के समय में हुआ था. भारत में म्यूजियम की शुरुआत इंडियन म्यूजियम (Indian Museum) से ही हुई थी.

क्या है देखने लायक?

भारतीय संग्रहालय में भारत की ऐतिहासिक चीजें एक जगह देखने को मिल जाएंगी. यहां 4000 साल से ज्यादा पुराना कंकाल देखने को मिलेगा. इंडियन म्यूजियम में हड़प्पा सभ्यता के समय के सामान भी देखने को मिलेंगे. यहां आप पुराने तिब्बती और पारसी मंदिरों के डिजाइन देख सकते हैं. भारतीय संग्राहालय में जीवों के पुराने कंकाल और प्राचीन चट्टानें भी सहेजी गई हैं. इतिहास और पुरातत्व प्रेमियों को भारतीय संग्रहालय जरूर जाना चाहिए.

भारतीय म्यूजियम की इतिहास

भारतीय म्यूजियम का पुराना नाम इंपीरियल म्यूजियम (Imperial Museum) था, बाद में बदलकर इंडियन म्यूजियम (Indian Museum) कर दिया गया. भारत की संस्कृति और विरासत को सहेजने के मकसद से भारतीय संग्रहालय का निर्माण किया गया था. विलियम जॉन्स ने भारत की विरासत की रक्षा के लिए इस संग्रहालय को बनवाने में अहम योगदान दिया. इंडियन म्यूजियम की स्थापना 1814 में हुई, इसके बाद से भारत में म्यूजियम बनने का दौर शुरू हुआ. इसकी स्थापना के बाद भारत में लगभग 400 म्यूजियम बन चुके हैं. भारतीय म्यूजियम की स्थापना एशियाटिक सोसायटी ऑफ बंगाल ने की थी. भारतीय संग्रहालय नेथेलिन वैलीच की देख-रेख में बनाया गया था. इसको बनाने में सर विलियम जॉन्स का बहुत योगदान है. 

कितना बड़ा है?

भारतीय म्यूजियम इतना बड़ा है कि इसको ठीक तरह से घूमने में 2 दिन से ज्यादा का वक्त लग सकता है. इंडियन म्यूजियम को 6 भागों में बांट सकते हैं. भारतीय म्यूजियम में भारत की कला, पुरातत्व, नृविज्ञान, भूविज्ञान, प्राणीशास्त्र और आर्थिक वनस्पतिशास्त्र जैसी पुरानी विरासत सहेजी गई है. इसमें भारत की पुरानी चीजों का संग्रह किया गया है. इसमें मानव के पुराने कंकाल से लेकर मुगल काल की चित्रकला तक भारत का पूरा इतिहास सहेजा गया है.

क्या होते हैं संग्रहालय?

संग्रहालय का मतलब होता है किसी चीज को सहेजना या संभाल कर रखना. म्यूजियम या संग्रहालयों में पुरानी चीजों को संभालकर रखा जाता है ताकि बाद में लोग उसे देख सकें और इतिहास को जान सकें. भारत के हर राज्य में संग्रहालय बने हुए हैं जहां राज्यों का इतिहास और पुराना कल्चर देखा और समझा जा सकता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news