Ratneshwar Mahadev Temple: 9 डिग्री एंगल में झुका है देश का ये खूबसूरत मंदिर, पीसा की मीनार से भी ज्यादा अद्भुत
Advertisement

Ratneshwar Mahadev Temple: 9 डिग्री एंगल में झुका है देश का ये खूबसूरत मंदिर, पीसा की मीनार से भी ज्यादा अद्भुत

Leaning Temple of Varanasi: इस मंदिर की खासियत ये है कि करीब 400 सालों से 9 डिग्री एंगल पर झुका हुआ होने के बाद भी ये मंदिर आज भी ज्यों का त्यों खड़ा है.

Image: Twitter

नई दिल्ली: वाराणसी का रत्नेश्वर महादेव मंदिर (Ratneshwar Mahadev Temple) अपनी अद्भुत बनावट से आपको हैरान कर देगा. ये मंदिर अपनी नींव से 9 डिग्री झुका है. इटली में लीनिंग टावर ऑफ पीसा (Leaning Tower of Pisa) यानी पीसा की झुकी हुई मीनार भी इतनी ज्यादा डिग्री तक झुकी हुई नहीं है. 

  1. सैकड़ों सालों से रत्नेश्वर महादेव मंदिर एक ओर झुका हुआ है.
  2. रत्नेश्वर महादेव मंदिर की ऊंचाई 13.14 मीटर है.
  3. इस मंदिर की वास्तुकला बेहद खास है.

दुनियाभर में मशहूर पीसा की मीनार

पीसा की झुकी हुई मीनार  दुनियाभर में मशहूर है और वास्तुशिल्प का एक अद्भुत नमूना है. करीब 54 मीटर ऊंची पीसा की मीनार तिरछी नजर आती है. ये 4 डिग्री तक झुकी है.

वाराणसी का रत्नेश्वर महादेव मंदिर 

वाराणसी का रत्नेश्वर महादेव मंदिर इससे भी ज्यादा खास है. इस मंदिर की खासियत ये है कि करीब 400 सालों से 9 डिग्री एंगल पर झुका हुआ होने के बाद भी ये मंदिर आज भी ज्यों का त्यों खड़ा है.

वास्तुकला बेहद खास

रत्नेश्वर महादेव मंदिर वाराणसी में मणिकर्णिका घाट के ठीक सामने मौजूद है. मंदिर की ऊंचाई 13.14 मीटर है और वास्तुकला बेहद खास है. 

सैकड़ों सालों से बना रहस्य

रत्नेश्वर महादेव मंदिर सैकड़ों सालों से एक ओर झुका हुआ है और आज भी रहस्य का विषय है. इसे लेकर कई दंत कथाएं प्रचलित हैं. लोग ये देखकर हैरान रह जाते हैं कि पत्थरों से बना ये विशाल मंदिर टेढ़ा होकर भी सालों से ज्यों का त्यों कैसे बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: इन खूबसूरत देशों की यात्रा में वीजा का झंझट नहीं, इतने दिनों तक आराम से घूम सकते हैं

साल के इतने दिन गंगा नदी में डूबा रहता है मंदिर 

वाराणसी में गंगा घाट पर जहां सारे मंदिर ऊपर की ओर बने हैं, रत्नेश्वर महादेव मंदिर, मणिकर्णिका घाट के नीचे बना है. घाट के नीचे होने के कारण मंदिर साल के 6 महीनों से भी अधिक समय तक गंगा नदी के पानी में डूबा रहता है.

Trending news