नेपाल में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, यहां नहीं गए तो अधूरी रह जाएगी आपकी ट्रिप
Advertisement
trendingNow12334067

नेपाल में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, यहां नहीं गए तो अधूरी रह जाएगी आपकी ट्रिप

नेपाल भारत का पड़ोसी देश है जहां जाने के लिए किसी भी वीजा या पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ती. ये देश अपने सुंदर नजारों और अपने कल्चर के लिए जाना जाता है. वैसे तो नेपाल में कई सुंदर जगहें हैं जहां हर साल काफी लोग घूमने जाते हैं, पर कुछ जगहें ऐसी हैं नेपाल में जिसके बारे में ज्यादा लोगों को नहीं पता है. तो आइए जानते हैं ऐसी कुछ जगहों के बारे में जिनके बारे में ज्यादा लोगों को नहीं पता है और आप बैग पैक कर वहां जा सकते हैं.

 

नेपाल शहर का काठमांडू शहर, जो कि नेपाल की राजधानी है.

काठमांडू
ये नेपाल की राजधानी है जो कि अपने मठों, मंदिरों के लिए जाना जाता है. यहां की शांति और खूबसूरती आपको काफी अच्छी लगेगी. एक बार तो जाना बनता है यहां.

स्वयंभूनाथ मंदिर
ये मंदिर नेपाल की राजधानी काठमांडू में मौजूद है, जो कि ऊंची पहाड़ी पर स्थित है. इस मंदिर का काफी महत्तव है. इस मंदिर को मंकी टेंपल के नाम से भी जाना जाता है. अगर आप नेपाल जाएं तो यहां भगवान शंकर के दर्शन जरूर करें.

भक्तपुर
जैसा कि नाम से ही पता चलता है, ये भक्तों का शहर है. यहां आपको कई तीर्थस्थल और मंदिर देखने को मिल जाएंगे. यहां जाकर आपको हर जगह भक्ति का एहसास होगा.

लुम्बिनी
इस प्राचीन शहर में भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था. धार्मिक दृष्टि से इस जगह का काफी महत्तव भी है. लुम्बिनी में ही माया देवी का मंदिर भी है, साथ ही  पवित्र पुष्करिणी तालाब, और अशोक स्तंभ भी मौजूद है.

पोखरा
पोखरा अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. यहां आपको फेवा झील, गुफाएं, और सरांकोंट जैसी जगहें आप घूम सकते हैं. यहां आकर आपको शांति का अनुभव होगा.

इलाम
इलाम में आपको चाय के बागान और हरी भरी पहाड़ियां देखने को मिलेंगी. यहीं पर आप पाथीभारा मंदिर में दर्शन भी कर सकते हैं, जिससे मन को काफी शांति मिलती है.

 

 

Trending news