BREAKING NEWS

Republic Day Trip: गणतंत्र दिवस पर करें इन जगहों की सैर, बढ़ जाएगा देशभक्ति का जज्बा

गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर अगर आप भी घूमने का प्लान (Republic Day Trip) बना रहे हैं तो जानिए कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जहां जाकर आप देशभक्ति (Patriotism) के रंग में रंग जाएंगे और आपका सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा.

Republic Day Trip: गणतंत्र दिवस पर करें इन जगहों की सैर, बढ़ जाएगा देशभक्ति का जज्बा
गणतंत्र दिवस परेड

नई दिल्ली. देशभर में गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के तौर पर राष्ट्रीय पर्व मनाया जाता है. इस दिन सभी देशभक्ति (Patriotism) के रंग में रंगे नजर आते हैं. गणतंत्र दिवस के दिन भारत में संविधान (Constitution) लागू हुआ था. गणतंत्र दिवस की छुट्टी पर कई लोग परिवार और दोस्तों के साथ बाहर घूमने का प्लान (Republic Day Trip) भी बनाते हैं.

गणतंत्र दिवस पर कहां घूमें

गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जानिए कुछ ऐसी जगहें, जहां जाकर आप पूरी तरह से देशभक्ति के रंग में रंग जाएंगे और आपका सीना गर्व से चौड़ा हो जाएगा. साथ ही इन जगहों पर घूमने से आपका माइंड और मूड भी रिलैक्स हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- Arunachal Pradesh Trip: खूबसूरत वादियों और बर्फीली पहाड़ियों से ढका है अरुणाचल प्रदेश, जरूर जाएं घूमने 

गर्वित कर देगी दिल्ली की गणतंत्र दिवस परेड

गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) तिरंगे के रंग में रंगी नजर आती है. गणतंत्र दिवस पर परिवार या दोस्तों के साथ इंडिया गेट (India Gate) घूमने जरूर जाएं. गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) देखने के लिए लोग दूर-दूर से दिल्ली आते हैं. इस दौरान अलग-अलग राज्यों की झांकियां, भारतीय सैनिकों के हैरतअंगेज करतब और भारत के शस्त्रों को देखकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं.

इंडिया गेट के अलावा आप नेशनल वॉर मेमोरियल (National War Memorial), लाल किला (Red Fort) और कनॉट प्लेस (Connaught Place) भी घूमने जा सकते हैं.

शिमला में गणतंत्र दिवस पर लें बर्फबारी का मजा

शिमला (Shimla) को भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार किया जाता है. यहां की खूबसूरती हर किसी का मन मोह लेती है. अगर आप गणतंत्र दिवस (Republic Day) के रंग में रंगने के साथ ही बर्फबारी (Snowfall) का आनंद भी उठाना चाहते हैं तो शिमला से अच्छी जगह कोई और नहीं मिलेगी. शिमला में हर साल गणतंत्र दिवस काफी धूमधाम से मनाया जाता है.

शिमला के रिज मैदान में गणतंत्र दिवस पर कई समारोह आयोजित किए जाते हैं. यहां पर सैनिकों की परेड (Republic Day Parade) देखकर आपके अंदर भी देशभक्ति का जोश दोगुना हो जाएगा. इसके अलावा आप कुल्लू-मनाली (Kullu-Manali Snowfall) की बर्फबारी का आनंद भी उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Group Trip पर जा रहे हैं? यात्रा करने से पहले पता कर लें ये बातें, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

VIDEO

अहमदाबाद के साबरमती आश्रम जरूर जाएं

भारत को अंग्रेजों से आजाद कराने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के योगदान को भला कौन भूल सकता है. गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर आप अहमदाबाद के साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) जरूर घूमने जाएं. यहां गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हजारों पर्यटक घूमने आते हैं.

गणतंत्र दिवस पर करें अंडमान निकोबार की यात्रा

गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर आप अंडमान निकोबार (Andaman and Nicobar) घूमने जा सकते हैं. यहां जाकर आपको अंदाजा होगा कि देश को आजाद कराने में स्वतंत्रता सेनानियों ने कितनी यातनाएं सहन की थीं. अंडमान-निकोबार में काला पानी जेल है. इस जेल को अब म्यूजियम और स्मारक बना दिया गया है. यहां दूर-दूर से लोग घूमने आते हैं. इसके अलावा आप अंडमान की खूबसूरती का भी आनंद उठा सकते हैं.

वाघा बॉर्डर पर छा जाता था देशभक्ति का रंग

गणतंत्र दिवस (Republic Day Trip) पर अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो अमृतर (Amritsar) में मौजूद भारत-पाकिस्तान बॉर्डर (India-Pakistan Border) यानी वाघा बॉर्डर (Wagah Border) पर जरूर जाएं. गणतंत्र दिवस पर वाघा बॉर्डर पर अलग ही नजारा देखने को मिलता है. गणतंत्र दिवस पर वहां मौजूद हर शख्स देशभक्ति में डूबा नजर आता है. गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) देखने के लिए हर साल हजारों पर्यटक (Tourist) वाघा बॉर्डर पहुंचते हैं.

इस साल कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए परेड कैंसिल कर दी गई है लेकिन अमृतसर में आप जलियांवाला बाग (Jallianwala Bagh) और स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) भी देख सकते हैं.

ट्रैवल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.