Arunachal Pradesh Trip: खूबसूरत वादियों और बर्फीली पहाड़ियों से ढका है अरुणाचल प्रदेश, जरूर जाएं घूमने
Advertisement

Arunachal Pradesh Trip: खूबसूरत वादियों और बर्फीली पहाड़ियों से ढका है अरुणाचल प्रदेश, जरूर जाएं घूमने

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) की खूबसूरत वादियां, हरे-भरे जंगल, बहते झरने और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हर किसी का दिल जीत लेते हैं. भारत के उत्तर-पूर्व (North-East) में बसा यह राज्य अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है. जानिए अरुणाचल प्रदेश के फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन (Best Tourist Destinations of Arunachal Pradesh).

अरुणाचल प्रदेश

नई दिल्ली. भारत की कई जगहें अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं. भारत के उत्तर-पूर्वी (North-East) इलाके बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशंस (Best Tourist Destinations) में शुमार हैं. अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) की खूबसूरत वादियां, हरे-भरे जंगल, बहते झरने और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हर किसी का दिल जीत लेते हैं.

  1. भारत की प्रमुख ट्रैवल डेस्टिनेशंस में शुमार है अरुणाचल प्रदेश
  2. बोमडिला में बर्फबारी का उठाएं मजा
  3. तवांग में देखें खूबसूरत पहाड़ों के नजारे

अरुणाचल प्रदेश भारत का फेसम हिल स्टेशन (Arunachal Pradesh Hill Station) है. यहां हर साल हजारों पर्यटक (Arunachal Pradesh Trip) घूमने आते हैं.

अरुणाचल प्रदेश में कहां घूमें

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में आपको प्रकृति की असली खूबसूरती देखने को मिलेगी. कहा जाता है कि अरुणाचल प्रदेश के गांवों (Arunachal Pradesh Village) की खूबसूरती के आगे तो स्विट्जरलैंड (Switzerland) भी फीका नजर आता है. जानिए अरुणाचल प्रदेश की फेमस टूरिस्ट प्लेसेज (Best Tourist Destinations of Arunachal Pradesh) के बारे में.

यह भी पढ़ें- Ayodhya Trip: अयोध्या जा रहे हैं तो राम मंदिर के साथ ही इन धार्मिक स्थलों की भी जरूर करें यात्रा

रोमांच से भरपूर है जीरो टाउन

अगर आपको रोमांच पसंद है तो अरुणाचल प्रदेश का जीरो टाउन (Arunachal Pradesh Zero Town) आपके इस शौक को पूरा कर सकता है. जीरो टाउन को अरुणाचल प्रदेश की खूबसूरत जगहों (Arunachal Pradesh Beautiful Places) में शुमार किया जाता है. यह अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) की राजधानी इटानगर (Itanagar) से 116 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

अरुणाचल प्रदेश का यह गांव (Arunachal Pradesh Village) अपनी खूबसूरती की वजह से यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज (UNESCO World Heritage) के लिए भी शॉर्टलिस्ट हो चुका है. यहां आकर शांति और सुकून का अहसास होता है. जीरो टाउन (Zero Town) ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन (Best Destination) है.

यह भी पढ़ें- ट्रेकिंग के शौकीन लोगों के लिए बने हैं भारत के ये बेहद सुंदर दृश्यों वाले Trekking Points

बोमडिला में उठाएं बर्फबारी का लुत्फ

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh Trip) आकर बोमडिला (Bomdila) न घूमे तो आपकी ट्रिप (Bomdila Trip) ही अधूरी रह जाएगी. बोमडिला एक बेहद खूबसूरत जगह है. यहां दिसंबर से फरवरी तक जमकर बर्फबारी (Snowfall) होती है. इस दौरान यहां स्थित पहाड़ बर्फ की सफेद चादर में सिमट जाते हैं.

यहां की हरी-भरी वादियां दिल को काफी सुकून पहुंचाती हैं. बोमडिला में आप सेब के बागों को देखने और ताजा सेब खाने का भी लुत्फ उठा सकते हैं. इसके अलावा यहां पर ट्रेकिंग और हाईकिंग स्पॉट्स भी हैं.

भालुकपोंग है फेमस पिकनिक स्पॉट

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) का भालुकपोंग (Bhalukpong) पिकनिक स्पॉट (Bhalukpong Picnic Spot) माना जाता है. यहां आकर आप रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग और हाईकिंग के रोमांच का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां पर स्थित भालुकपोंग फोर्ट (Bhalukpong Fort) को देखने भी काफी पर्यटक (Tourist) आते हैं.

यह भी पढ़ें- Group Trip पर जा रहे हैं? यात्रा करने से पहले पता कर लें ये बातें, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

रोइंग में दिखेंगे प्रकृति के खूबसूरत नजारे

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) का फेमस डेस्टिनेशन माना जाता है रोइंग (Roing). यह दीबांग घाटी में स्थित है. यहां आकर आपको प्रकृति की असली खूबसूरत देखने को मिलेगी, जिसे देखकर आपका वहीं बस जाने का मन करने लगेगा. इसलिए अरुणाचाल प्रदेश जाएं तो रोइंग के खूबसूरत नजारे देखना न भूलें.

मन मोह लेंगे तवांग के पहाड़

तवांग (Tawang) अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. हर साल दुनियाभर से हजारों पर्यटक (Tourist) तवांग घूमने के लिए आते हैं. यहां के पहाड़ और वादियां आपके मन को मोह लेंगी. यहां से इंडिया-चाइना का बॉर्डर (India-China Border) भी साफ दिखाई देता है.

तवांग का खुशनुमा मौसम हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है. अगर आप प्रकृति की सुंदरता और शांति का अनुभव करना चाहते हैं तो तवांग की ट्रिप (Tawang Trip) जरूर प्लान करें. 

ट्रैवल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news