Zee Rozgar Samachar

Group Trip पर जा रहे हैं? यात्रा करने से पहले पता कर लें ये बातें, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

आज-कल ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency Package) लोगों को तरह-तरह के पैकेज बता कर लुभाने की कोशिश करती हैं. अगर आप भी ट्रैवल एजेंसी के साथ ग्रुप ट्रिप (Group Trip) प्लान कर रहे हैं तो कुछ जरूरी बातें पता कर लें वरना आपको बाद में पछताना पड़ सकता है.

Group Trip पर जा रहे हैं? यात्रा करने से पहले पता कर लें ये बातें, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
फाइल फोटो

नई दिल्ली: आज-कल ट्रैवल एजेंसी और उनके पैकेज (Travel Agency Package) बहुत ज्यादा ट्रेंड में हैं. इसमें एजेंसियां लोगों को एक से एक लुभावने ट्रैवल पैकेज बताकर ग्रुप में यात्रा (Group Trip) करने के लिए तैयार कर लेते हैं. कम खर्च में बने इन पैकेज (Budget Trip) को देखकर कई लोग आकर्षित हो जाते हैं. परिवार और दोस्तों का दल भी यह सोचता है कि जब सारी सुविधा एक साथ मिल रही है तो क्यों न इसका फायदा उठाया जाए.

ग्रुप ट्रैवल से पहले जानें ये बातें

सोलो ट्रिप (Solo Trip) में हर कोई कंफर्टेबल महसूस नहीं करता है. कुछ लोगों को अकेले घूमने के बजाय ग्रुप में घूमना (Group Travel) ज्यादा बेहतर लगता है. घूमने के शौकीन लोग अक्सर ट्रैवल एजेंसी से पैकेज बुक करके उनके द्वारा बनाए गए ग्रुप के साथ यात्रा कर लेते हैं. यह ट्रिप बजट (Budget Trip) में रहती है और किसी को अकेले होने का एहसास भी नहीं होता है. हालांकि, इस तरह की ग्रुप ट्रिप (Group Trip) में कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें- अब Low Budget नहीं बनेगा आपकी ट्रिप में Villain? महज 5000 रुपये में घूमें Mcleodganj

टी एंड सी का अर्थ

यात्रियों को आकर्षित करने के लिए जब ट्रैवल ग्रुप यात्रा का स्पेशल पोस्टर तैयार करते हैं तो उसमें सारी सुविधाओं के साथ किसी कोने में छोटे अक्षरों में 'टी एंड सी' (T&C) लिखा होता है. इस पर कई बार लोगों का ध्यान नहीं जाता है. बाद में ये टी एंड सी आपको दिक्कत में डाल सकते हैं. दरअसल यह लिखने के बाद किसी भी व्यक्ति के लिए अपनी बात से पलटना बहुत आसान होता है. इसलिए इस विषय में पहले ही बात कर लें और सारे टर्म्स एंड कंडीशन को क्लियर कर लें.

समझें खर्च की पॉलिसी

ट्रैवल एजेंसी वाले रहने, खाने-पीने, घूमने आदि की जानकारी बताकर आपको संतुष्ट कर देते हैं. इसलिए आपके सुखद अनुभव के लिए बेहतर है कि आप उनसे सवाल पूछें कि किन चीजों का खर्च खुद से उठाना होगा. तब आप जान पाएंगे कि प्रसिद्ध जगहों की एंट्री फीस, रास्ते में पड़ने वाले टोल आदि चीजों के लिए रुपये आपको अपनी जेब से देने हैं या फिर वह भी पैकेज में ही शामिल है.

यह भी पढ़ें- Statue Of Unity: फौलादी है 'सरदार' का स्टैच्यू, सह सकता है भूकंप के कई झटके! जानिए, कैसे पहुंचें स्टैचू ऑफ यूनिटी

कैंसलेशन और मेडिकल पॉलिसी

आज-कल ट्रैवल ग्रुप इस तरह की पॉलिसी का निर्माण करता ही है लेकिन वह इससे जुड़ी हर बात अपने ग्राहक को नहीं बताता है. इसलिए इस विषय में विस्तार से सब जान लें. अगर संभव हो तो उनसे लिखित में इनकी सारी जानकारी ले लें ताकि इनकी आवश्यकता पड़ने पर आप इन पॉलिसी के बारे में समझ सकें.

रहना और खाना

अगर आपका ट्रैवल ग्रुप दावा करे कि वह कम से कम दाम में आपको अच्छे से अच्छे होटल में ठहरा रहा है तो आप होटल और वहां के कमरों की तस्वीर पहले ही मांग लें. ध्यान रखें, आपने सामने वाले को रुपये दिए हैं तो आप हर तरह की पूछताछ करने का हक रखते हैं. खाने के बारे में भी पहले से मेन्यू और मील संख्या के बारे में पता कर लें. इससे आपको बाद में किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. इन जानकारियों को हासिल करके ही ट्रैवल एजेंसी के साथ यात्रा करें. 

यात्रा में एक ग्रुप लीडर बनाएं 

ट्रैवल एजेंसी के साथ यात्रा करने से पहले अपने ग्रुप में किसी एक व्यक्ति को ग्रुप लीडर (Group Leader) बना लें. इससे आपको यात्रा संबंधी किसी भी जानकरी को लेने में सुविधा होगी. ग्रुप लीडर ट्रैवल एजेंसी वालों से यात्रा संबंधी सारी जानकारी लेंगे. साथ ही रहने-खाने से लेकर सभी तरह की जानकारियां भी उनके पास सुरक्षित रहेंगी. इससे यात्रा के दौरान किसी को परेशान नहीं होना पड़ेगा. 

यात्रा से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.