Advertisement
photoDetails1hindi

Winter Tourist Place: आपने कश्मीर फाइल्स तो देखी होगी, अब 5 हजार में वहां घूम भी आइये जहां ये शूट हुई थी

Uttarakhand tourism places: सर्दी की शुरुआत हो चुकी है और इस समय हिमालय में घूमने का मजा ही अलग होता है. ऐसे में आपको हम आज ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं, जहां आप घूमने जाएंगे तो आप शायद वहां से लौट कर न आएं. जी हां, आपने ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) मूवी तो देखी ही होगी. क्‍या आप जानते हैं इस मूवी की ज्‍यादातर शूटिंग कहां हुई थी. आपको लगता होगा, कश्‍मीर में ही इसे फिल्‍माया गया होगा, लेकिन आपको बता दें इस मूवी की उत्तराखण्ड की वादियों में शूट किया गया था. जहां आप बहुत ही कम बजट में घूम कर आ सकते हैं और उन जगहों को भी देख सकते हैं जहां मूवी की शुटिंग हुई थी.

1/5

मसूरी और देहरादून की खूबसूरत जगहों पर इस फिल्म की शुटिंग हुई थी. इस मूवी में कई स्थानीय कलाकारों को भी काम करने का मौका मिला था. भद्राज टेम्पल की पहाड़ियों पर भी इस फिल्म को शूट किया गया था. इसके अलावा रजौली में भी शुटिंग हुई थी.  

2/5

मसूरी का केम्पटी फॉल्स, तिब्बती बौद्ध मंदिर, कैमल्स बैक रोड, लाल टिब्बा, यहां का मॉल रोड और जॉर्ज एवरेस्ट हाउस आप घूम सकते हैं. 

3/5

भद्राज मंदिर मसूरी से सिर्फ 15 किलोमीटर दूर है. ये दुधली भद्राज पहाड़ी पर स्थित है. इस मंदिर की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 7500 फीट है. ये मन्दिर धार्मिक आस्था के अलावा साहसिक पर्यटन के लिए भी काफी फेमस है. ट्रेकिंग के लिए ये मंदिर बेस्ट है. 

4/5

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून अपनी प्राकृतिक संपदा के लिए फेमस है. गंगा और यमुना यहां से होकर बहती हैं, जो हिमालय की तलहटी दून घाटी में स्थित है. ये लोकप्रिय हिल स्टेशनों जैसे नैनीताल, मसूरी, हरिद्वार और ऋषिकेश जैसे तीर्थ स्थलों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में काम करता है. 

5/5

टपकेश्वर मंदिर, सहस्त्रधारा जलप्रपात, रोबर्स गुफा, मालसी डियर पार्क, तपोवन, लच्छीवाला घूमने जा सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़