Advertisement
photoDetails1hindi

यहां है इंडिया का 'मिनी स्विट्जरलैंड', हनीमून ट्रिप भी कर सकते हैं प्लान

Khajjiar known as Mini Switzerland of India: अपने देश में शहरों की भी अपनी अलग-अलग पहचान और यूएसपी (USP) है. जिस तरह जयपुर (Jaipur) शहर को गुलाबी नगरी (Pink City) के नाम से जाना जाता है. वहीं मसूरी को पहाड़ियों की रानी का दर्जा मिला हुआ है. इसी तरह अगर आपको भारत में ही विदेश जैसा फील लेना हो तो आप हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) स्थित खजियार (Khajjiar) का ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां की खूबसूरती को देखते हुए इस जगह को 'मिनी स्विट्जरलैंड' भी कहा जाता है.

हनीमून डेस्टिनेशन साइट

1/6
हनीमून डेस्टिनेशन साइट

भारत में कम बजट में किफायती हिल स्टेशन (Hill Station) और हनीमून ट्रिप (Honeymoon Trip) जैसे डेस्टिनेशंस की बात करें तो घूमने फिरने यानी टूर एंड ट्रैवल (Tour & Travel) में दिलचस्पी रखने वाले लोग आपको ऊटी जैसे कई खूबसूरत जगहों के बारे में जानकारी देंगे. इस सिलसिले में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) स्थित जगह खजियार (Khajjiar) का नाम भी आता है.

 

हिमाचल की खूबसूरत वादियां

2/6
हिमाचल की खूबसूरत वादियां

खजियार (Khajjiar) की वादियां भी दूर-दूर के सैलानियों (Tourists) को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. खजियार की गिनती दुनिया के 160 मिनी स्विट्जरलैंड में से एक के तौर पर होती है.

देश में विदेश जैसा अहसास

3/6
देश में विदेश जैसा अहसास

अगर आपको भी विदेश घूमने का मजा लेना है तो आप हिमाचल प्रदेश में मौजूद खजियार का ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां की खूबसूरती को देखते हुए इस जगह को 'मिनी स्विट्जरलैंड' कहा जाता है.

 

एक नजारा ऐसा भी

4/6
एक नजारा ऐसा भी

देवदार के पेड़, झील का नीला पानी बेहद खूबसूरत लगता है. यहां पर मौसम अक्सर ठंडा रहता है.

 

लोगों में बढ़ा क्रेज

5/6
लोगों में बढ़ा क्रेज

खजियार चंबा और डलहौजी दोनों से सिर्फ आधे घंटे की दूरी पर है. यहां तक पहुंचने के लिए देसी सैलानियों में क्रेज बढ़ा है. यहां आने के लिए आप शिमला तक ट्रेन या फ्लाइट से भी आ सकते हैं और उसके बाद यहां टैक्सी से पहुंचा जा सकता है.

 

'मिनी स्विटजरलैंड' का बढ़ा क्रेज

6/6
'मिनी स्विटजरलैंड' का बढ़ा क्रेज

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के खजियार (Khajjiar) की गिनती भारत के बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशंस में होने लगी है. इसे मिनी स्विटजरलैंड ऑफ इंडिया (Switzerland of India ) भी कहा जाता है.

 

(नोट- फोटो साभार: सोशल मीडिया)

ट्रेन्डिंग फोटोज़