सिक्किम की Tourism Industry पर कोरोना की मार, 600 करोड़ का लगा झटका
Advertisement
trendingNow1817690

सिक्किम की Tourism Industry पर कोरोना की मार, 600 करोड़ का लगा झटका

कोरोना (Covid-19) के कहर ने देश के पर्यटन उद्योग (Tourism Industry) को काफी नुकसान पहुंचाया है. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की वजह से सिक्किम के पर्यटन उद्योग (Sikkim Tourism Industry) को 600 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा है.

सिक्किम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली. पूरी दुनिया पर कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर ऐसा टूटा कि कुछ समय के लिए सब कुछ रुक सा गया था. साल 2020 (Year 2020) को कोई याद करना भी नहीं चाहेगा क्योंकि इस साल कोरोना (Covid-19) ने कई लोगों की जिंदगियां छीन लीं तो कई लोगों को तबाह कर दिया. पर्यटन (Tourism) के लिहाज से भी साल 2020 सबसे बुरा रहा है.

  1. कोरोना का सिक्किम पर्यटन उद्योग पर बुरा असर
  2. इस साल 600 करोड़ का हुआ नुकसान
  3. राज्य सरकार ने बनाई विशेषज्ञों की समिति

कोरोना संक्रमण ने बर्बाद किया पर्यटन उद्योग

देश में लगे लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से पर्यटन उद्योग (Tourism Industry) पर बहुत बुरा असर पड़ा है. वैसे तो पर्यटन (Tourism) के लिहाज से कई राज्यों पर कोरोना (Covid-19) का कहर टूटा मगर सबसे ज्यादा नुकसान सिक्किम के पर्यटन उद्योग (Sikkim Tourism Industry) को हुआ.

यह भी पढ़ें- विदेशों में स्थित हैं ये प्रसिद्ध मंदिर, जहां दर्शन मात्र से पूरी होती है मनोकामना, जरूर करें तीर्थ दर्शन

सिक्किम के पर्यटन उद्योग को 600 करोड़ का नुकसान

सात लाख से कम आबादी वाले सुंदर सिक्किम की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार पर्यटन (Tourism) ही है, लेकिन कोरोना वायरस (Coronavirus) ने यहां पर सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. सिक्किम पर्यटन विकास निगम (एसटीडीसी) के अध्यक्ष लुकेंद्र रसैली ने बताया कि कोरोना महामारी की वजह से यहां के पर्यटन उद्योग को 600 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

सिक्किम की अर्थव्यवस्था पर पड़ा बुरा असर

सिक्किम पर्यटन विकास निगम (एसटीडीसी) के अध्यक्ष लुकेंद्र रसैली ने आगे बताया कि ‘कोरोना महामारी ने सिक्किम के पर्यटन उद्योग (Sikkim Tourism Industry) को बुरी तरह प्रभावित किया है. राज्य की अर्थव्यवस्था पर्यटन उद्योग पर ही टिकी हुई है.’

यह भी पढ़ें- Darjeeling में फिर शुरू हुई Toy Train सेवा, अब आएगा घूमने का असली मजा

अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए विशेषज्ञों की बनाई गई समिति

उन्होंने आगे कहा कि ‘राज्य सरकार ने कोरोना महामारी को राज्य से दूर रखने के बहुत प्रयास किए लेकिन कोरोना संक्रमण (Covid-19) से राज्य को नहीं बचाया जा सका. कोरोना के कहर को रोकने के लिए नाथूला बॉर्डर के पास भारत-चीन व्यापार को भी बंद कर दिया गया. व्यापार बंद हो जाने की वजह से सिक्किम की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से बर्बाद हो गई.’ अब राज्य सरकार ने अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाई है.

सिक्किम में कोरोना से 120 से ज्यादा लोगों की मौत

आपको बता दें कि फिलहाल राज्य में हर हफ्ते 200 कोरोना (Corona) के मामले सामने आ रहे हैं. सिक्किम में अभी तक कोरोना के 5,600 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. जबकि कोरोना संक्रमण से 120 से अधिक लोगों की मौतें हुई हैं.

ट्रैवल से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news