Budget 2019: ससंद में बजट पेश करते हुए बोले पीयूष गोयल, 'सभी करदाताओं का शुक्रिया'
Advertisement

Budget 2019: ससंद में बजट पेश करते हुए बोले पीयूष गोयल, 'सभी करदाताओं का शुक्रिया'

1948 से चुनावी साल में अंतरिम बजट की परंपरा जारी है. लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार जुलाई में पूर्ण बजट पेश करेगी. आर्थिक सर्वेक्षण भी जुलाई में ही पेश किया जाएगा.

फोटो साभार : ANI
LIVE Blog

वित्त मंत्री पीयूष गोयल शुक्रवार को मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर रहे हैं. यह एक अंतरिम बजट है. अरुण जेटली की तबीयत खराब होने की वजह से पीयूष गोयल बजट पेश कर रहे हैं. गोयल ने बजट पेश करते हुए कहा कि पिछले सालों में बीजेपी सरकार ने कमरतोड़ मंहगाई की भी कमरतोड़ दी है. बता दें कि 1948 से चुनावी साल में अंतरिम बजट की परंपरा जारी है. लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार जुलाई में पूर्ण बजट पेश करेगी. आर्थिक सर्वेक्षण भी जुलाई में ही पेश किया जाएगा.

  1. इस साल लोकसभा चुनाव की वजह से पूर्ण बजट की जगह अंतरिम बजट है.
  2. छोटे सीमांत किसानों के खाते में हर साल आएंगे 6000 रुपये. 
  3. गोयल ने कहा, 40 साल से लटका हुआ OROP लागू किया गया.

बजट को लेकर इससे पहले उस समय भ्रम की स्थिति बन गई थी जब वाणिज्य मंत्रालय ने मीडिया को भेजे एक व्हॉट्सएप संदेश में, "2019-20 के बजट को अंतरिम बजट न बताकर इसे 2019-20 के आम बजट के तौर पर बताया.’’ हालांकि, वित्त मंत्रालय ने बाद में स्पष्ट करते हुए कहा कि यह अंतरिम बजट ही होगा.

01 February 2019
12:48 PM

टैक्स स्लैब में मिली इतनी छूट

fallback

12:44 PM

पियूष गोयल ने कहा कि यह अंतरिम बजट नहीं है बल्कि देश की विकास गाथा है.

fallback

गोयल ने मराठी कवि की पंक्तियों के साथ अपनी बजट स्पीच पूरी की.

 

12:42 PM

पांच लाख रुपये तक की व्यक्तिगत आय पूरी तरह से कर मुक्त होगी और विभिन्न निवेश उपायों के साथ 6.50 लाख रुपये तक की व्यक्तिगत आय पर कोई कर नहीं देना होगा. इसके साथ ही जिन लोगों के पास दो घर हैं, उन्हें भी किसी तरह का अतिरिक्त टैक्स नहीं देना होगा.

12:40 PM

गोयल ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र के और बैंक जल्द भारतीय रिजर्व बैंक की त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) रूपरेखा से बाहर आएंगे. सरकार ने बैंकों की मदद के लिए कई कदम उठाए हैं. इसके चलते ही तीन बैंक, बैंक आफ इंडिया (बीओआई), बैंक आफ महाराष्ट्र (बीओएम) तथा ओरियंटल बैंक आफ कॉमर्स (ओबीसी) पीसीए रूपरेखा से बाहर आ गए हैं. 

fallback

 

12:37 PM

पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार जल्द ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पोर्टल लॉन्च करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेक्टर के विकास के लिए 9 प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की गई है.

12:36 PM

पूर्वोत्तर क्षेत्र का 2019-20 के लिए बजट आवंटन 21 प्रतिशत बढ़ाकर 58,166 करोड़ रुपये किया गया. 

12:36 PM

परिवहन क्षेत्र की क्रांति में ई-वाहनों के जरिए भारत करेगा विश्व का नेतृत्व. घटेगा प्रदूषण, देश की कच्चे तेल पर निर्भरता कम होगी और वह आत्मनिर्भर बनेगा.

12:21 PM

भारत आज पूरी दुनिया के लिए अंतरिक्ष प्रक्षेपण का केंद्र बन गया है. गगनयान के साथ 2022 तक भारतीय यात्री अंतरिक्ष में पहुंचेगा.

12:19 PM

 

बजट पेश करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि नोटबंदी के बाद एक करोड़ से अधिक लोगों ने पहली बार रिटर्न भरा. नोटबंदी से कर आधार बढ़ा है.

12:18 PM

गोयल ने कहा, "मैं जेटली के शीघ्र ठीक होने और राष्ट्र की सेवा के लिए उनके अच्छे स्वास्थ्य और दीघार्यु जीवन की कामना के साथ सदन में शामिल हो रहा हूं." 

12:14 PM

जीएसटी के तहत पांच करोड़ से कम का कारोबार करने वाले कारोबारियों को तीन महीने में एक बार ही रिटर्न भरना पड़ेगा.

12:12 PM

पिछले साल जितने भी आयकर रिटर्न दाखिल हुए. उनमें 99.54 प्रतिशत रिटर्न फाइल करते ही बिना जांच के स्वीकृत किए गए. आयकर विभाग को ऑनलाइन किया गया. गोयल ने कहा कि आयकरदाता/अधिकारी का आमना-सामना नहीं होगा.

12:11 PM

केन्द्र सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान देश में मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग को 100% तक खत्म कर दिया है. इससे रेलवे  में दुर्घटना रोकने में बड़ी मदद मिली है. सरकार ने संसद में कहा कि पूरे कार्यकाल के दौरान देश में सबसे ज्यादा सुरक्षित भारतीय रेलवे ही हुई है.

12:11 PM

सिक्किम हवाई अड्डा खुलने के बाद 100 से अधिक ऑपरेशनल हवाई अड्डे हो गए. घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 5 साल में दोगुनी हो गई. 

12:10 PM

पिछले 5 सालों में मोबइल डेटा खपत 50 गुना बढ़ी है. गोयल ने कहा भारत में मोबाइल डेटा की मूल्य दर विश्व में सबसे सस्ती दरों में से एक है.

 

12:08 PM

पिछले 5 सालों में मोबइल डेटा खपत 50 गुना बढ़ी है. गोयल ने कहा भारत में मोबाइल डेटा की मूल्य दर विश्व में सबसे सस्ती दरों में से एक है.

 

12:08 PM

वित्त वर्ष 2019-20 का बजट भाषण पढ़ते हुए गोयल ने कहा कि इसकी अहम वजह देश में नियामकीय व्यवस्था का स्थिर और उम्मीद के मुताबिक रहना है. साथ ही अर्थव्यवस्था और मजबूत बुनियाद ने भी इसमें मदद की. गोयल ने कहा कि इस अवधि में एफडीआई नियमों को बड़े पैमाने पर उदार किया गया. हमने अधिकतर एफडीआई निवेश को स्वत: मंजूरी मार्ग से करने की अनुमति दी.

 

12:06 PM

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पिछले पांच साल में देश को 239 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) मिला.

12:05 PM

गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार ने बायो फ्यूल का काम बढ़ाया. देश में सौर ऊर्जा की क्षमता 10 गुणा बढ़ी है.

12:03 PM

सिक्किम हवाई अड्डा खुलने के बाद 100 से अधिक ऑपरेशनल हवाई अड्डे हो गए. घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 5 साल में दोगुनी हो गई. 

12:01 PM

केन्द्र सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान देश में मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग को 100% तक खत्म कर दिया है. इससे रेलवे  में दुर्घटना रोकने में बड़ी मदद मिली है. सरकार ने संसद में कहा कि पूरे कार्यकाल के दौरान देश में सबसे ज्यादा सुरक्षित भारतीय रेलवे ही हुई है.

11:59 AM

देश में टैक्स भरने वाले लोगों की संख्या में 80 फीसदी का इजाफा हुआ है. इसके साथ ही देश में टैक्स कलेक्शन 12 लाख करोड़ रुपये हुआ.

 

11:56 AM

संसद में पीयूष गोयल ने फिल्म उड़ी की तारीफ की. उन्होंने कहा कि फिल्मों में पायोरेसी रोकने के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं.

यह भी पढ़ें : बजट से 6 महीने पहले ही तय हो जाता है, किस वर्ग को क्या मिलेगा

11:55 AM

संसद में पीयूष गोयल ने कहा कि इस बार का रक्षा बजट 3 लाख करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है.

11:52 AM

राष्ट्रीय गोकुल योजना के लिए 2019-20 के बजट में 750 करोड़ रुपये का आवंटन.

11:51 AM

घरेलू कामगारों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन नाम से मजदूरों के लिए पेंशन योजना. 10 करोड़ असंगठित मजदूरों को इस पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा. 

11:49 AM

पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 5 सालों में 8 करोड़ ग्रामीण इलाकों के घरों को फ्री एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराने की स्कीम लागू की गई थी. इस स्कीम के तहत 6 करोड़ कनेक्शन बांटे जा चुके हैं.

11:42 AM

हर महीने 21000 कमाने वालों को बोनस देगी सरकार. ग्रेच्युटी की सीमा को भी बढ़ाया गया है. सरकार ने आंगनवाड़ी के श्रमिकों को मानदेय में 50 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया है.

 

11:41 AM

पीयूष गोयल ने कहा कि सरकारी बैकों की वित्तीय स्थिति मजबूत करने के लिए 2.6 लाख करोड़ रुपये का का निवेश किया गया है. 

 

11:38 AM

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए सरकार ने 75,000 करोड़ रुपये का पैकेज आवंटित किया गया है. इस योजना का लाभ किसानों को 1 दिसंबर 2018 से मिलना शुरू हो चुका है. 

11:38 AM

केन्द्र सरकार ने बताया कि उसने बीते पांच साल के दौरान वित्तीय घाटे को 3.4 फीसदी के स्तर पर लाने का काम किया है. वहीं उम्मीद जताई कि चालू खाता घाटा मौजूदा वित्त वर्ष में 2.5 फीसदी रहने के आसार हैं. 

 

11:37 AM

सरकारी कर्मचारियों के लिए न्यू पेंशन स्कीम और भी आसान बनाया जाएगा.

11:35 AM

सैनिकों को दिए जाने वाला बोनस 3500 रुपये से बढ़ाकर 7000 रुपये किया जाएगा.

11:32 AM

सौभाग्य योजना से मार्च 2019 तक सभी घरों को बिजली कनेक्शन मिल जाएगा. ग्रामीण घरों को रोशन करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से 143 करोड़ एलईडी लाइटें उपलब्ध करवाई गई हैं.

11:31 AM

गोयल ने किसानों का जिक्र करते हुए कहा कि उनके कल्याण के लिए उन्हें 6 हजार रुपये दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि यह पैसे तीन किश्तों में दिए जाएंगे.

11:14 AM

सरकार का जोर गांव के लोगों को शहर जैसी सुविधाएं देने पर है. पहले के मुकाबले गांव और शहर की खाई कम की है.

11:12 AM

पीयूष गोयल ने कहा कि भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में शुमार है. केंद्र की बीजेपी सरकार ने कई बड़े आर्थिक सुधार किए हैं. न्यू इंडिया बनाने के लिए कई सारी सरकारी योजनाओं का शुभारंभ किया है.

11:09 AM

बजट को पेश करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि मोदी सरकार ने कमरतोड़ महंगाई की भी कमर तोड़कर कर दी है. उन्होंने कहा कि 2022 तक सरकार का लक्ष्य सभी को घर देने का है.

09:33 AM

संसद भवन के अंदर ले जाने से पहले स्निफर डॉग्स की मदद से बजट कॉपियों की सुरक्षा की जांच की जा रही है. स्निफर डॉग्स की सुरक्षाजांच के बाद ही बजट कॉपियों को संसद भवन के अंदर ले जाया जाएगा.

09:32 AM

बजट ब्रीफकेस के साथ राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हुए पीयूष गोयल. सुबह 11 बजे पेश करेंगे बजट.

09:30 AM

बजट पेश होने से पहले पीएम मोदी द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल होने पहुंचे केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हमारी सरकार का नारा है 'सबका साथ, सबका विकास', जो इस बार के बजट में दिखाई देगा.

 

09:28 AM

बजट पेश होने से पहले शेयर बाजारों में उछाल देखने को मिल रहा है. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स की 36,311 पर खुला.

09:25 AM

बजट सत्र से महज 9 दिन पहले ये तय हुआ था कि वित्त मंत्री अरुण जेटली की अनुपस्थिति में पीयूष गोयल बजट पेश करेंगे. 

09:25 AM

वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने बजट पेश होने से पहले कहा कि मोदी सरकार के लोकप्रिय सरकार है. इस बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा जाएगा.

09:23 AM

अंतरिम बजट को मंजूरी देने के लिए सुबह 10 बजे केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होगी. संसद परिसर में बुलाई गई इस बैठक का नेतृत्व प्रधानमंत्री मोदी करेंगे.

08:43 AM

बजट की कॉपियां संसद भवन पहुंच चुकी हैं. केंद्रीय मंत्री समेत सांसद संसद भवन में पहुंच चुके हैं. बता दें कि पीयूष गोयल सुबह 11 बजे बजट पेश करने वाले है.

 

07:52 AM

इस बार के बजट में ट्रेन हादसों को ध्यान में रखते हुए ट्रेन प्रोटेक्शन वार्निंग सिस्टम और जीपीएस इनेबल ट्रेन ट्रैकिंग सिस्टम पर जोर दिए जाने की उम्मीद है. इसके अलावा आधुनिक मशीनों से ट्रैक मेंटिनेंस आदि पर भी जोर दिए जाने की उम्मीद है. ​

07:51 AM

आज पेश होने वाले इस बजट से आसार हैं कि आयकर छूट की सीमा बढ़ाई जा सकती है. इसकी मौजूदा सीमा 2.5 लाख रुपए से बढ़ाकर 3 या 5 लाख रुपए की जा सकती है. इसके अलावा किसानों के लिए विशेष पैकेज समेत कई और लोक-लुभावन घोषणाएं होने के भी आसार हैं.

07:36 AM

बजट को लेकर इससे पहले उस समय भ्रम की स्थिति बन गई थी जब वाणिज्य मंत्रालय ने मीडिया को भेजे एक व्हॉट्सएप संदेश में, "2019-20 के बजट को अंतरिम बजट न बताकर इसे 2019-20 के आम बजट के तौर पर बताया.’’ हालांकि, वित्त मंत्रालय ने बाद में स्पष्ट करते हुए कहा कि यह अंतरिम बजट ही होगा.

Trending news