Budget 2023: शशि थरूर ने की बजट 2023 की तारीफ, कहा- सब कुछ नकारात्मक नहीं लेकिन...
Advertisement

Budget 2023: शशि थरूर ने की बजट 2023 की तारीफ, कहा- सब कुछ नकारात्मक नहीं लेकिन...

India Budget 2023: कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा कि इस बजट में सब कुछ बुरा नहीं है और इसे पूरी तरह से नकारात्मक भी नहीं कहा जा सकता है. बजट में बहुत कुछ अच्छा है लेकिन इसके साथ ही कई सवाल भी हैं.

फाइल फोटो

Union Budget 2023: महीनों के इंतजार के बाद आज (बुधवार) साल 2023 का आम बजट केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में पेश किया. आपको बता दें कि इस साल के बजट में टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव देखने को मिला है. नए टैक्स स्लैब के अनुसार सात लाख की आय वालों को अब कोई टैक्स नहीं देना होगा. बजट आने के बाद कांग्रेस नेता शशि थरूर का रिएक्शन सामने आया है. उन्होंने कहा है कि इस बजट में सब कुछ बुरा नहीं है और इसे पूरी तरह से नकारात्मक भी नहीं कहा जा सकता है. बजट में बहुत कुछ अच्छा है लेकिन इसके साथ ही कई सवाल भी हैं. उन्होंने कहा कि इस बार मनरेगा के लिए 60,000 करोड़ रुपये का आवंटन हुआ है जो कि अब तक का सबसे कम आवंटन है. इसके अलावा महिलाओं और बच्चों की सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों में भारी कटौती देखने को मिल रही है. बजट 2023 को देखकर यह भी सवाल उठता है कि सरकार मजदूरों के लिए क्या करने जा रही है? इस बजट में बेरोजगारी और महंगाई पर ठीक से बात नहीं की गई है.

इन नेताओं ने भी की तारीफ?

बजट पेश करने के दौरान केंद्रीय वित्तमंत्री ने कहा कि भारत की अर्थव्यस्था सही दिशा में आगे बढ़ रही है और दुनिया में भारत का कद काफी ऊंचा हुआ है. कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा कि इस बार के बजट में टैक्स स्लैब में कटाव किया गया है जिसका स्वागत होना चाहिए, क्योंकि लोगों के हाथ में पैसा देने से अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा जो कि एक अच्छा तरीका है. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि यह बजट शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार को बढ़ावा देगा. इसके अलावा भारत को प्रौद्योगिकी और ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में बदलने की ठोस नींव भी तैयार करेगा.

ये सामान हो जाएंगे सस्ते, कुछ के लिए चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

इस बजट के बाद कुछ सामानों के दामों में कमी देखने को मिलेगी, वहीं कुछ सामान पहले से ज्यादा मंहगे हो जाएंगे. आपको बता दें कि धूम्रपान करने वालों के लिए इस बजट में बुरी खबर है क्योंकि तंबाकू और शराब के दामों बढ़ोत्तरी हो जाएगी. इसके अलावा LED टीवी, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रिक व्हीकल्स, खिलौने और लिथियम सेल्स अब से सस्ते हो जाएंगे.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news