Immunity Boost करने से लेकर आंखों को सुरक्षित रखते हैं खरबूजे के बीज, आहार में जरूर करें शामिल
Advertisement

Immunity Boost करने से लेकर आंखों को सुरक्षित रखते हैं खरबूजे के बीज, आहार में जरूर करें शामिल

Health Benefits Of Muskmelon Seeds: गर्मियों के मौसम में कई तरह के फल बाजार में मिलते हैं. खरबूजा इन्हीं में से एक है. खरबूज खाने में मीठा और रसदार होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, खरबूजे के बीज हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं. आइये जानें...  

 

Immunity Boost करने से लेकर आंखों को सुरक्षित रखते हैं खरबूजे के बीज, आहार में जरूर करें शामिल

Health Benefits Of Muskmelon Seeds: चिलचिलाती धूप और लू से बचने के लिए लोग ज्यादातर घरों में ही रहना पसंद करते हैं. रूम में कूलर की हवा और ठंडी-ठंडी खाने पीने की चीजें मिल जाए तो बस दिन बन जाता है. खाने पीने में अगर फलों की बात करें तो गर्मियों में कई ऐसे फल हैं, जो हमारी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं. जैसे आम, तरबूज, खीरा, लीची, खरबूजा ये सभी फल पानी से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और आप हाइड्रेडेट रहते हैं. बात करें खरबूजे की तो ये गर्मियों का मौसमी फल है. ये फल कई गुणों से भरपूर है. खाने में खरबूजा मीठा और रसीला लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, खरबूजा जितना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है, उससे कहीं ज्यादा इसके बीज के फायदे होते हैं. अगर नहीं तो आज हम आपको इस आर्टकिल में बताएंगे कि खरबूजे के बीज किस तरह हमारी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं.

पहले के समय में लोग खरबूजा काटने के बाद उसके बीजों को धुलकर साफ करके धूप में खुखाकर रख लेते थे. फिर कभी इन बीजों को हलवा या मीठे पकवानों में डालकर खाते थे. लेकिन आज के समय में लोगों के पास इतना समय नहीं होता है, कि ये सब कर सकें. इसलिए खरबूजे के बीज अब मार्केट में मिलने लगे हैं. आप इन्हें खरीदकर इनका सेवन कर सकते हैं.

खरबूजे के बीज खाने के फायदे-

1. ब्लड प्रेशर करता है कम
खरबूजे के बीज पोटैशियम से भरपूर होते हैं. इसमें ब्लड प्रेशर को कम करने वाले गुण होते हैं. बीपी की समस्या वाले लोग इशका सेवन कर सकते हैं. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत है, तो खरबूजे के बीज आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आपको बता दें, पोटैशियम ये भरपूर आहार ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है. 

2. इम्युनिटी बूस्ट होती है
गर्मियों में तेज धूप और लू में चलने के लिए शरीर को एक्सट्रा एनर्जी की जरूरत होती है. ऐसे में बॉडी को बूस्ट करने के लिए विशेष प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स चाहिए होते हैं. खरबूजे के बीज में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में होता है. इसलिए अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो आपकी इम्युनिटी बूस्ट होगी. दरअसल, खरबूजे के बीज खून में व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ाने में मदद करते हैं. 

3. आंखों के लिए लाभदायक 
हमारी आंखों की केयर के लिए विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की जरूरत होती है. खरबूजे के बीज इन दोनों से भरपूर होते हैं, जो हमारी आंखों के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं. आप इन बीजों का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं. इससे मोतियाबिंद का खतरा कम होता है. साथ ही इससे आंखों की रोशनी भी तेज होती है. 

4. बालों और नाखूनों के लिए गुणकारी
अगर आपको अपने नाखून और बालों की सेहत अच्छी रखनी है, तो आप खरबूजे के बीज का सेवन शुरू कर दें. इससे बालों हेल्दी और लंबे, शाइनी होते हैं. वहीं नाखून भी मजबूत होते हैं. खरबूजे के बीज में हाई प्रोटीन होते हैं, जो टिश्यूज के विकास में मददगार होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news