Cholesterol Control Tips: जब शरीर में बढ़ जाए बैड कॉलेस्ट्रॉल तो भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, जिंदगी के पड़ सकते हैं लाले
Advertisement

Cholesterol Control Tips: जब शरीर में बढ़ जाए बैड कॉलेस्ट्रॉल तो भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, जिंदगी के पड़ सकते हैं लाले

Cholesterol Control ke Upay: शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि आपके साथ ऐसी दिक्कत आए तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ते ही ये 4 चीजें तुरंत बंद कर देनी चाहिए.

Cholesterol Control Tips: जब शरीर में बढ़ जाए बैड कॉलेस्ट्रॉल तो भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां, जिंदगी के पड़ सकते हैं लाले

Mistakes in Cholesterol: आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी और शरीर की फिटनेस पर पर्याप्त ध्यान न देने की वजह से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने की समस्या कॉमन हो गई है. डॉक्टरों का कहना है कि अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो उसे कभी इग्नोर नहीं करना चाहिए. अगर आप इस दौरान 4 बड़ी गलतियां कर जाते हैं तो हमें हार्ट अटैक (Heart Attack), टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) और स्ट्रोक (Stroke) का खतरा हो सकता है. जिससे आपकी जान को लाले भी पड़ सकते हैं. आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हमें क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए. 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

स्मोकिंग करना

अगर आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा बढ़ जाए तो स्मोकिंग को तुरंत बंद कर देना चाहिए. असल में जब आप स्मोकिंग करते हैं तो इससे शरीर में गुड कॉलेस्ट्रॉल का बनना बंद हो जाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे आपको हार्ट अटैक भी आ सकता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसी स्थिति न आए तो आज ही स्मोकिंग करना छोड़ दें.  

जंक फूड खाना

अगर टेस्ट में आपका कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ा हुआ आता हो तो जंक फूड्स से तुरंत दूरी बना लें. डॉक्टरों के मुताबिक पिज्जा, मोमोज, चाऊमीन, बर्गर जैसे जंक फूड सड़े मैदा से बनते हैं, जो आपकी सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाते हैं. इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड्स, पैकेज्ड फूड्स और मीट भी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में अच्छी सेहत के लिए इन चीजों से तुरंत दूर हो जाना ही सही है.

शराब पीना

कई लोग शुरू में शादी-ब्याह में शौकिया तौर पर शराब पीना शुरू करते हैं लेकिन बाद में उन्हें इसकी लत लग जाती है. मेडिकल एक्सपर्ट का कहना है कि शराब का सेवन कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा को काफी बढ़ा देता है. इसलिए सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली इस चीज से तुरंत तौबा कर लें तो फिटनेस के लिए सही रहेगा और आप लंबी जिंदगी जी पाएंगे.

एक्सरसाइज न करना

अगर आप चाहते हैं कि बीमारियां आपके शरीर से दूर रहें तो आज ही रोजाना 2 किलोमीटर तक पैदल वॉक और हल्की एक्सरसाइज करना शुरू कर दें. एक्सरसाइज करने से आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कंट्रोल में आ जाता है और शरीर सही तरीके से काम करने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news