Health Tips: तनाव और चिंता से मुक्ति दिलाता है इस मसाले का पानी, ऐसे करें इसका इस्तेमाल
Advertisement

Health Tips: तनाव और चिंता से मुक्ति दिलाता है इस मसाले का पानी, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Stress and Anxiety Removes: भारत के ज्यादातर घरों में इस्तेमाल होने वाला धनिया कई खतरनाक बीमारियों के खतरे को कम करता है. इसके सेवन से तनाव और चिंता (Stress and Anxiety) को कम किया जा सकता है.

फाइल फोटो

Coriander water benefits: धनिये का इस्तेमाल आमतौर पर देशभर के सभी किचन में किया जाता है. इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद बदल जाता है. शायद ही भारत का कोई ऐसा किचन होगा जहां धनिया (Coriander) पाउडर यूज न किया जाता हो. आपको बता दें कई गंभीर बीमारियों में धनिये का पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. पोटैश‍ियम, कैल्‍श्यिम, विटामिन सी और मैग्‍नीजियम से भरपूर धनिया कई जानलेवा बीमारियों को दूर रखता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि धनिया के बीज पेट की चर्बी घटाने घटाने में भी सहायक होते हैं. जिससे तेजी से वजन कम होने लगता है.

धनिया के फायदे

1. एक रिसर्च में पाया गया है कि धनिया में बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स से भरपूर एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं जिसकी वजह से चिंता, अवसाद और तनाव समेत माइग्रेन जैसी दिक्कतों से लड़ने में मदद मिलती है. आपको बात दें कि इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होता है.

2. एंटीऑक्सिडेंट्स की मौजूदगी के कारण धनिए का सेवन इम्यूनिटी को बेहतर बनाकर मौसमी बीमारियों के खतरे को कम करता है. इसके साथ हृदय रोग, कैंसर, गठिया, स्ट्रोक और सांस से जुड़ी दिक्कतों से भी निजात मिलता है. 

3. आजकल की गड़बड़ फूड हैबिट्स और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग अनिद्रा और तनाव के शिकार हो रहे हैं आपको बता दें कि अफ्रीकन जर्नल ऑफ प्लांट साइंस के अनुसार धनिये का अर्क नवर्स सिस्टम (तनाव-चिंता) से जुड़ी बीमारी के इलाज में बेहद कारगर साबित पाया गया है.

4. धनिये का पानी बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक गिलास में धनिये के बीजों को उबालना है. इसके बाद जब पानी आधा हो जाए तो उसे छानकर ठंडा होने दें और उसका सेवन करें. ऐसा करने से आपको कई और फायदे मिलेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news