Health Tips: इन फूड्स को खाने से बढ़ जाता है तनाव, तुरंत कह दें इन्हें बाय-बाय
Advertisement
trendingNow11417159

Health Tips: इन फूड्स को खाने से बढ़ जाता है तनाव, तुरंत कह दें इन्हें बाय-बाय

Unhealthy Food: गलत खान-पान से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें हम हेल्दी मानते हैं लेकिन ये हमारे दिमाग को प्रभावित कर सकती हैं और तनाव की वजह बन सकती हैं. 

 

 तनाव बढ़ाने वाला खाना

Stress Booster Food: खाना तो हमेशा सेहत बनाने का काम करता है, लेकिन कई ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें खाने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. ये चीजें हमारी शारीरिक हालत के साथ ही मानसिक स्थिति पर भी बुरा असर डालती हैं. आजकल वैसे भी तनाव और डिप्रेशन के मामले बढ़ रहे हैं ऐसे में हमें खाने को लेकर सतर्क होने की जरूरत है. अगर आप डेली तनाव महसूस करते हैं तो इसकी वजह गलत खान-पान भी हो सकता है. गलत चीजें खाने से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है और हम तनाव का शिकार हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि कौन सी चीजें खाने से तनाव बढ़ सकता है. 

तेल और मसालेदार खाना

ज्यादा तेल और मसाले का खाना खाने में तो बहुत टेस्टी लगता है, लेकिन ये स्ट्रेस की वजह बनता है. ज्यादा तला-भुना खाने से तनाव बढ़ता है. कई बार आपने देखा होगा कि स्वादिष्ट स्पाइसी फूड खाने के बाद बैचेनी होने लगती है. ज्यादा तेल खाने से भी जी मचलाने लगता है. 

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड यानी कि रेडी टू ईट फूड खाने से स्ट्रेस बढ़ने लगता है. ये चीजें खाना सेहत के लिए बिलकुल फायदेमंद नहीं है. प्रोसेस्ड फूड खाने से शरीर को कई दिक्कतें हो सकती हैं. इसलिए इस तरह की चीजों को खाने से बचना ही बेहतर है.

चाय-कॉफी

चाय-कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर को एक्टिव बनाने का काम करता है. चाय और कॉफी पीने से बॉडी तो एक्टिव हो जाती है, थोड़ी देर के लिए एनर्जी आ जाती है, लेकिन हर बार रिफ्रेश होने के लिए ज्यादा चाय-कॉफी पीना नुकसानदायक हो सकता है. ऐसा करने से कैफीन की लत लग सकती है और ये चीजें न मिलने पर बैचेनी और स्ट्रेस बढ़ने लगता है. 

ज्यादा शुगर

शुगर की ज्यादा मात्रा शरीर में स्ट्रेस को बढ़ाने का काम करती है, इसलिए मीठी चीजें बहुत ज्यादा मात्रा में खाने से बचना चाहिए. कुछ लोग जरा सी टेंशन होने पर चॉकलेट खाने लगते हैं, इस तरह की आदतों से दूर रहें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news