Hair Care Tips: गर्मियों में इस तरह करें बालों की देखभाल, खूबसूरत बनेंगी जुल्फें
Advertisement

Hair Care Tips: गर्मियों में इस तरह करें बालों की देखभाल, खूबसूरत बनेंगी जुल्फें

Hair Care Routine For Summer: गर्मियों में बालों की प्रॉपर केयर की जरूरत होती है. हम यहां आपको बताएंगे कि गर्मियों में आप अपने बालों की किस तरह से देखभाल कर सकते हैं?

 

Hair Care Tips: गर्मियों में इस तरह करें बालों की देखभाल, खूबसूरत बनेंगी जुल्फें

Hair Care Routine For Summer: गर्मी की धूप, धूल-मिट्टी और प्रदूषण का असर सिर्फ हमारी स्किन पर नहीं ब्लकि बालों पर भी पड़ता है. इसलिए गर्मियों में बालों की प्रॉपर केयर की जरूरत होती है. वहीं कुछ लोगों को ऑफिस से घर जाने के बाद अकसर हमें बालों में खुजली होने लगती है या फिर हाल चिपचिपे और रूखे नजर आते हैं. ऐसे में आपको बालों की खास देखभाल करनी चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि गर्मियों में आप अपने बालों की किस तरह से देखभाल कर सकते हैं?
गर्मियों में बालों की देखभाल करने के लिए अपनाएं ये तरीके-
हेयर वॉश करें (Hair Wash)-

ऑफिस से घर से ऑफिस के सफर में हमारे बालों को धूप-मिट्टी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जब हम रात को घर पहुंचते हैं तो बाल काफी गंदे और चिपचिपे हो जाते हैं.इसलिए घर आने के बाद बालों को हमेशा पहले वॉश करें.इसके लिए आप माइल्ड शैंपू का उपयोग करें. लेकिन रोजाना बालों को धोने से बचें. आप एक दिन छोड़कर बाल धो सकते हैं.
हेयर मास्क लागाएं-
बालों को हेल्दी रखने के लिए हेयर मास्क लगाएं. हेयर मास्क बालों के लिए बहुत जरूरी होता है. यह बालों कगो हाइड्रेट रखता है. इसके साथ ही बालों का रूखापन भी दूर रखता है. इसके लिए एलोवेरा , दही और अंडे को सबसे बेस्ट माने जाते हैं.
बालों को कंघी करें-
अकसर गर्मियों में हम पूरे दिन बालों का बन बनाकर रखते हैं या फिर टाइट पोनीटेल बना देते हैं. फिर जब ऑफिस से घर पहुंचते हैं तो बाल उलझ जाते हैं. इसलिए घर आने के बाद बालों को एक बार कॉम्ब जरूर करें.
हेल्दी डाइट लें-
जिस तरह स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है वैसे ही बालों के लिए भी अच्छी डाइट बहुत जरूरी है. इसलिए बालों मुलायम और मजबूत रखने के लिए हाई प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स वाली डाइट लें.

यह भी पढ़ें: Body Detox: ये संकेत बताते हैं कि बॉडी को है डिटॉक्स की जरूरत, ना करें इग्नोर

यह भी पढ़ें: Hair Care Tips: बाल नहीं बढ़ने से हैं परेशान? तो बालों में लगाएं ये होममेड हेयर पैक

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

Trending news