Health Tips: पानी में मिलाकर पिएं ये चीज, बढ़ जाएगी इम्यूनिटी; बीमारियां रहेंगी कोसों दूर
Advertisement
trendingNow11509796

Health Tips: पानी में मिलाकर पिएं ये चीज, बढ़ जाएगी इम्यूनिटी; बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Health Tips: अगर आपको कोई ये कहे कि पानी पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है तो शायद आपको विश्वास न होगा. हम पानी में इम्यूनिटी बूस्टिंग चीजें मिलाकर बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ा सकते हैं. 

सोंठ का पानी

Immunity Booster Drink: सर्दियों के दिनों में बीमारियां तेजी से फैलती हैं. इन दिनों अगर सेहत का ध्यान न रखा जाए तो बीमारियों से बच पाना मुश्किल है. सर्दियों में हेल्दी रहना है तो इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह की चीजें डाइट में शामिल करते हैं. हम पानी पीकर भी शरीर की इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. पानी में पोषक तत्वों से भरपूर एक चीज मिलाने मात्र से ही शरीर की इम्यूनिटी बढ़ सकती है.

कैसे बढ़ती है पानी से इम्यूनिटी

पानी में सोंठ मिलाकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है. सोंठ में मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं. सोंठ का पानी घूंट-घूंट कर पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

सोंठ का पानी

सोंठ का पानी बनाने के लिए एक लीटर पानी में आधा चम्मच सोंठ का पाउडर मिलाएं. इसे अच्छी तरह उबालें. इस पानी को हल्का गुनगुना कर पिएं. हर बार थोड़ा-थोड़ा सोंठ का पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. 
 
सोंठ के पानी के फायदे

सोंठ का पानी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है, जिससे सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. इस पानी को पीने से सेहत को और भी कई फायदे होते हैं. सोंठ का पानी पीने से पाचन से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं. सोंठ में मौजूद गुण सूजन और पेट दर्द को भी दूर कर देते हैं. इसकी तासीर गर्म होती है, जिससे शरीर गर्म हो जाता है और सर्दी दूर रहती है. 

इन बातों का रखें ध्यान

सोंठ का पानी इम्यूनिटी और पाचन के लिए फायदेमंद है, लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्व कुछ लोगों की सेहत को नुकसान पहु्ंचा सकते हैं. अगर आपको पित्त या रक्तस्त्राव की परेशानी है तो सोंठ के पानी में इलायची मिलाकर पी सकते हैं. अगर सोंठ आपके लिए नुकसानदायक है तो इसकी बजाय पानी में तुलसी के पत्ते मिलाकर पी सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news