Guava Benefits: सर्दियों में अमरूद खाने से लगता है बीमारियों का डर? फायदे जानकर आज ही खाना कर देंगे शुरू
Advertisement

Guava Benefits: सर्दियों में अमरूद खाने से लगता है बीमारियों का डर? फायदे जानकर आज ही खाना कर देंगे शुरू

Health Tips: अमरूद को लेकर कई लोगों के दिमाग में गलतफहमी होती है. लोगों को लगता है कि अमरूद खाने से बीमार हो जाएंगे, लेकिन अगर आपने इसमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जान लिया तो आज ही खाना शुरू कर देंगे. 

अमरूद खाने के फायदे

Guava Health Benefits: सर्दियों के मौसम में हर फल के ठेले की रौनक अमरूद (Guava) से ही होती है. अमरूद खाने में बड़ा स्वादिष्ट लगता है. अमरूद देखकर हर किसी का मन खाने को करने लगता है, लेकिन कई लोग इसे बीमारियों की वजह मानते हैं और अमरूद खाने से बचते हैं. आपको बता दें कि अमरूद में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर जैसे कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

अमरूद को कई लोग सर्दी-जुकाम की वजह मानते हैं, जबकि ये शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. अमरूद खाने से बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. अगर आपको अमरूद शीत करता है तो इसे सेंककर खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

वजन घटाने में मददगार

अमरूद में फाइबर मौजूद होता है जो वजन कम करने में मदद करता है. अमरूद मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है. अमरूद खाने से अच्छी मात्रा में ऊर्जा मिलती है और देर तक भूख नहीं लगती है. ये भूख को कंट्रोल कर वजन कम करने में मदद करता है. 

डायबिटीज में फायदेमंद

अमरूद डायबिटीज में फायदेमंद होता है. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स का लेवल बहुत कम होता है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. डायबिटीज में कई फल ऐसे होते हैं जो शुगर का लेवल बढ़ा देते हैं, ऐसे में आप बेझिझक होकर अमरूद खा सकते हैं.

पाचन के लिए फायदेमंद

अमरूद पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं. अमरूद खाने से कब्ज और अपच जैसी परेशानियां दूर रहती हैं.

ये भी हैं फायदे

अमरूद  में मैग्नीशियम जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो तनाव कम करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लमेटरी गुण दर्द और सूजन की तकलीफ को दूर करने का काम करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news