Dental Care Tips: दांतों में दर्द होने की वजह से रहते हैं परेशान? इन तरीकों से तुरंत मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11457092

Dental Care Tips: दांतों में दर्द होने की वजह से रहते हैं परेशान? इन तरीकों से तुरंत मिलेगा आराम

 Dental Problems: आजकल बहुत से लोग दांत दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि आप दांद दर्द की समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं और इसकी क्या वजह हो सकती है?
 

Dental Care Tips: दांतों में दर्द होने की वजह से रहते हैं परेशान? इन तरीकों से तुरंत मिलेगा आराम

How To Prevent Dental Problems: आजकल बहुत से लोग दांत दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. वहीं कुछ लोगों का दांत का दर्द खुद ही ठीक हो जाता है लेकिन कभी-कभी दांत का दर्द परेशानी की वजह भी बन जाता है. वहीं कुछ लोग दांत दर्द को नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन दांत दर्द को भूलकर भी  नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप दांत दर्द की समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं और इसकी क्या वजह हो सकती है?
दांतों में दर्द होने के कारण-
गम डिजीज (Gum disease)-

कम या लगातार हो रहे दांत के दर्द को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अगर आपको गंभीर दांत में दर्द है तो इसका कारण गम डिजीज हो सकती है इसलिए इसे इग्नोर न करें. अगर आप इस समस्या को नजरअंदाज करेंगे तो यह समस्या बढ़ भी सकती है. इसलिए दांत में दर्द होने पर आप फौरन डॉक्चर को दिखाएं.
कैविटी (cavity)-
दांत में दर्द का कारण कैविटी हो सकती है. जी जैसे ही दांत सड़ता है तो इससे दांतों के आसपास की नसों और टिश्यूज में जलन पैदा होती है अगर आप इसका इलाज सही समय पर नहीं करते हैं तो इसका असर न केवल दांत पर बल्कि पूरे मुंह और बॉडी के अन्य भागों पर भी पड़ सकता. जिसकी वजह से गंभीर इंफेक्शन हो सकता है.
अगर दर्द खुद से ठीक न हो-
अगर दर्द ठीन न हो बल्कि और बढ़ जाए तो इसे नजरअंदाज न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि यह किसी गंभीर समस्या का कारण हो सकता है.
डेंटल केयर के लिए अपनाएं ये टिप्स-
1-अच्छे से ब्रश करें.
2- सोने से पहले ब्रश जरूर करें.
3- माउथवॉश का इस्तेमल करें.
4- अधिक पानी पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

Trending news