Mulethi: सर्दियों में खांसी-जुकाम से हैं परेशान? तो इस चीज को चबाने से मिनटों में मिलेगा आराम
Advertisement

Mulethi: सर्दियों में खांसी-जुकाम से हैं परेशान? तो इस चीज को चबाने से मिनटों में मिलेगा आराम

 Mulethi Benefits: मुलेठी कई गंभीर बीमारियों में फायदेमंद होती है.  ऐसे में अगर आप सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो मुलेठी का सेवन जरूर करना चाहिए. हम यहां आपको बताएंगे कि मुलेठी खाने से आपको क्या-क्या फायदा मिलता है.
 

Mulethi: सर्दियों में खांसी-जुकाम से हैं परेशान? तो इस चीज को चबाने से मिनटों में मिलेगा आराम

Chewing Mulethi Sticks Benefits: मुलेठी के बारे में आपने भी सुना होगा. जी हां मुलेठी को आयुर्वेद में औषधि के रूप में जाना जाता है. मुलेठी में कैल्शियम,एंटी-ऑक्सीडेंट,फैट और प्रोटीन प्रचुर मात्रा होती है. इसका सेवन करने से आपकी कई गंभीर बीमारियों में भी फायदा मिलता है. वहीं  बता दें मुलेठी के टुकड़े को चबाते हैं तो गले और नाक से जुड़ी परेशानी से छुटकारा मिलता है. ऐसे में  हम यहां आपको बताएंगे कि मुलेठी खाने से आपको क्या-क्या फायदा मिलता है.
मुलेठी चबाने के फायदे-
खांसी-जुकाम (
cough and cold​) में फायदेमंद
खांसी, सर्दी और जुकाम की समस्या सर्दियों में ज्याजातर लोगों को होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि इस समस्या में मुलेठी के टुकड़े को मुंह में रखकर चबाने से बहुत फायदा मिलता है. जी हां सूखी खांसी आने पर मुलेठी के साथ शहद का सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है. वहीं अगर आपको जुकाम की समस्या है तो भी आप मुलेठी के छोटे टुकड़े को चबा सकते हैं. ऐसा करने से कुछ ही समय में आराम मिल जाएगा.
मुंह के छाले में फायदेमंद-
मुंह के छालों की समस्या में मुलेठी को चबाने से बहुत आराम मिलता है. इसके लिए मुलेठी का एक छोटा टुकड़ा ले और इसे एक चम्मच शहद में भिगो दें . अब इसे कुछ देर तक मुंह में रखकर चबाएं. ऐसा करने से मुंह की छाले की समस्या में आराम मिलता है.
गले के लिए फायदेमंद-
गले में खराश और आवाज बैठने पर मुलेठी चबाने से बहुत फायदा मिलता है. अगर आप भी गले में दर्द या गले बैठने की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में मुलेठी चबाने से आपको आराम मिल सकता है. गले की खराश दूर करने के लिए आप मुलेठी को शहद में भिगोकर उसको चबाएं.
पाचन होता है बेहतर-
पाचन तंत्र (Digestive System) को बेहतर बनाने के लिए मुलेठी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि. मुलेठी चबाने से आपको अपच की समस्या से फायदा मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

 

Trending news