Benefits Of Laughing: हंसने से इम्यूनिटी होती है मजबूत, शरीर को इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा
Advertisement
trendingNow11731364

Benefits Of Laughing: हंसने से इम्यूनिटी होती है मजबूत, शरीर को इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

Benefits Of Laughter: ये तो आप भी जानते हैं कि हंसना शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. हम यहां आपको बताएंगे कि आप कि हंसने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

Benefits Of Laughing: हंसने से इम्यूनिटी होती है मजबूत, शरीर को इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

Health Benefits Of Laughter: ये तो आप भी जानते हैं कि हंसना शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप हंसते हैं तो तनाव कम होता है और बॉडी में एंडोर्फिन रिलीज होता है.इससे आप खुद को खुश महसूस करते हैं. वहीं इससे आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम कम हो जाता है. वहीं बता दें जोर-जोर से हंसने से आपके फेफड़े भी मजबूत होते हैं. जिससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप कि हंसने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

हंसने से बॉडी को मिलते हैं ये लाभ-
इम्यूनिटी होती है मजबूत-

अगर आप रोजाना खुलकर हंसते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. इससे बॉडी में ऑक्सीजन स्तर भी बढ़ता है और सभी अंगों तक रक्त के जरिए ऑक्सीजन आसानी से पहुंचने लगती है. इस दौरान आपके सभी अंग अच्छे से काम करते हैं. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहे तो आप रोजाना खुलकर हंसे.
हार्ट अटैक-
अगर आप चाहते हैं कि आप हमेशा हेल्दी रहे और आपको हार्ट अटैक का खतरा न रहे तो आप हंसने की आदत डाल लें. जी हां हंसने से बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है और आपका दिल हेल्दी रहता है. वहीं अगर आप दिल के मरीज हैं तो आप रोजाना खुलकर हंसें ऐसा करने से आपका दिल हेल्दी रहेगा और आपको कभी भी हार्ट अटैक नहीं आएगा.
वजन होता है कम-
क्या आपको पता है कि हंसने से आपका वजन कम होता है. जी हां सही सुना आपने. हंसने से इंसान का स्ट्रेस कम होता है और उसका वजन भई कंट्रोल होता है. इसलिए अगर आप फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं तो आप रोजाना खुलकर हंसे. ऐसा करने से आपकी कैलोरी तेजी से बर्न होती है. इसलिए वजन कम करने के लिए खुलकर हंसना शुरू कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news