Stomach Pain: रोज पिएं घर पर बनी ये ड्रिंक्स, दूर होंगी पेट से जुड़ी समस्याएं
topStorieshindi

Stomach Pain: रोज पिएं घर पर बनी ये ड्रिंक्स, दूर होंगी पेट से जुड़ी समस्याएं

Homemade Drinks: कभी-कभी खराब खानपान के कारण हमारा पेट रहने लगता है. इस दौरान घर पर बनी कुछ ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं जिनसे आपको कुछ देर में ही आराम मिल जाएगा. चलिए जानते है उन ड्रिंक्स के बारे में.

Stomach Pain: रोज पिएं घर पर बनी ये ड्रिंक्स, दूर होंगी पेट से जुड़ी समस्याएं

Homemade Drinks To Heal Stomach Pain: कभी-कभी खराब खानपान के कारण हमारा पेट रहने लगता है. इस  स्थिति में दर्द महसूस करने को मिल सकता है और साथ ही इंफेक्शन जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं. लेकिन इस दौरान हम दवाइयों पर निर्भर रहते हैं और किसी भी तरह की होम रेमेडी का प्रयोग नहीं करते हैं. लेकिन आप इस दौरान घर पर बनी कुछ ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं जिनसे आपको कुछ देर में आराम मिल जाएगा. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पेट में दिक्कत होने पर आपको किन ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए?

पेट से जुड़ी दिक्कत होने परे इन ड्रिंक्स का करें सेवन-
मसालेदार दही-

पेट से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में दही बहुत फायदेमंद होता है. दही का सेवन करने के लिए एक कप ताजा दही लें. अब इसमें जीरा पाउडर और काला नमक डालें. इसके बाद इन दोनों को दही में अच्छी तरह से मिला लें और पी लें. ऐसा करने से आपको पेट से जुड़ी समस्या से छुटकारा मिलेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं तो आपके पेट को सही रखते हैं . इसलिए अगर आपको पेट से जुड़ी कोई भी दिक्कत है तो आप रोजाना दही का सेवन करें.
सौंफ की चाय-
सौंफ की चाय भी पेट की समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकती है. सौंफ की चाय पीने से पेट की जलन को रोका जा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सौंफ की चाय में एंजाइम्स मौजूद होते हैं. ये खाने के पोषक तत्वों की अच्छी तरह से अब्जॉर्स करने में मदद करते हैं. इससे पाचन बेहतर होता है.इसको बनाने के लिए एक पानी को उबालने रख दें. अब इसमें एक चम्मच सौंफ और दो चम्मच तुलसी के पत्ते मिला दें. अब इसमे अच्छे से उबाल आने दें इसके बाद इसे छानकर पी लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news