Mosquito Bite: मच्छर के काटने से हो सकती है ये बड़ी बीमारी, इन बातों का जरूर रखें ध्यान
Advertisement
trendingNow11789700

Mosquito Bite: मच्छर के काटने से हो सकती है ये बड़ी बीमारी, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Mosquito : मानसून का मौसम चल रहा है. हर जगह बारिश हो रही है. जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ रहा है.  हम यहां आपको बताएंगे कि मच्छरों के काटने से कौन सी बीमारियां हो सकती हैं?
 

Mosquito Bite: मच्छर के काटने से हो सकती है ये बड़ी बीमारी, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Mosquito Bites Itch: मानसून का मौसम चल रहा है. हर जगह बारिश हो रही है. वहीं जगह-जगह गलियां और नालियों में पानी भरा हुआ है. ऐसे में मच्छरों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ रहा है. इसलिए आज हम यहां आपको बताएंगे कि मच्छरों के काटने से कौन सी बीमारियां हो सकती हैं?
मच्छर के काटने से होती है ये बड़ी बीमारियां-
डेंगू-

बरसात का मौसम चल रहा है इस मौसम में डेंगू का खतरा अधिक होता है. बता दें डेंगू एक खतरनाक बीमारी है. इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है. डेंगू मच्छर के काटने से होने वाली एक खतरनाक बीमारी है. इसलिए इसके लक्षण दिखते हैं फौरन डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. डेंगू हने पर व्यक्ति को तेज बुखार, आंखों में दर्द और जोड़ों मे अकड़न की दिक्कत हो सकती है.
मलेरिया-
मच्छरों के काटने से मलेरिया जैसी घातक बीमारी भी होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश के मौसम में मच्छा बहुत ज्यादा होते हैं वहीं एनोफेलीज नामक मच्छर इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण होता है. अगर आपको ठंड देकर बुखार आए और बॉडी दर्द करे. तो इसे नजरअंदाज न करें क्यों यह लक्षण मलेरिया के होते हैं.
चिकनगुनिया-
चिकनगुनिया एक खतरनाक बीमारी है. चिकनगुनिया होने पर इंसान के जोड़ों में दर्द होने लगता है जो कि कई हफ्तों तक रहता है. इसके अलावा मरीज काफी ज्यादा कमजोर भी हो जाता है. बता दें चिकनगुनिया मच्छरों के से होने वाली  बहुत ही खतरनाक बीमारी है. यह बीमारी मच्छार के काटने के 7 दिन बाद दिखाई देते हैं. चिकनगुनिया होने पर व्यक्ति  की बॉडी में अलग-अलग जगह पर दर्द होता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आप इस खतरनाक बीमारी से बचे रहें तो आप ये लक्षण दिखते ही फौरन डॉक्टर से संपर्क करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news