Swollen Feet: पैरौं की सूजन से हैं परेशान? अपनाएं ये आसान से तरीके
Advertisement
trendingNow11726973

Swollen Feet: पैरौं की सूजन से हैं परेशान? अपनाएं ये आसान से तरीके

Leg Swelling Treatmentइन दिनों में ज्यादातर लोग पैरों में सूजन की समस्या से परेशान रहते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि पैरों में सूजन आने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं और इसके क्या बचाव होते हैं.

Swollen Feet: पैरौं की सूजन से हैं परेशान? अपनाएं ये आसान से तरीके

Swelling Of Feet: गर्मी के मौसम में हमारी बॉडी आपके लिए कई तरह की समस्याओं को साथ में लाती है. वहीं इन दिनों में ज्यादातर लोग पैरों में सूजन की समस्या से परेशान रहते हैं.इसकी वजह से बॉडी में मौजूद फ्लूड,पैरों के टिशू में जाकर जमा हो जाता है. ऐसे में अगर आप भी पैरों में सूजन की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि पैरों में सूजन आने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं और इसके क्या बचाव होते हैं.

इन तरीकों से पाएं पैरों की सूजन से छुटकारा-
अदरक-

पैर की सूजन दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप अदरक को पानी में डालकर उबाल लें. अब जब पानी में अदरक का अर्क मिल जाए तो गैस बंद कर दें. अब इस पानी में पैर डुबोकर बैठ जाएं और अदरक का अर्क पैर पर लगाएं.ऐसा करने से आपके पैरों की सूजन दूर होगी.

सेब का सिरका-
सेब के सिरके में एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो सूजन को ठीक करने का का करते हैं. इसलिए अगर आप फी पैरों की सूजन से परेशान हैं तो सिरके की मदद लें. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक कप सिरका गरम पानी में मिलाएं. इसके बाद पानी में तौलिया भिगोएं और पैर पर लपेट लें. अब 4 मिनट बाद तौलिे को हटा लें. ऐसा आप सुबह-शाम दोनों समय करें.

पत्ता गोभी-
अगर आप भी पैरों में सूजन की समस्या से परेशान हैं तो आप पत्ता गोभी का इस्तेमाल करें. पत्ता गोभी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले पत्ता गोभी के पत्ते को फ्रिज में रख दें अब जब ये पत्ता ठंडा हो जाए तो उसे सूजन वाले हिस्से में पट्टी की तरह बांध लें अब आधे घंटे बाद पत्तियों को हटा लें. ऐसा करने से आपको पैरों की सूजन से छुटकारा मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news