Kidney: किडनी को बूढ़ा बना देते हैं ये फूड्स, आज से ही बना लें दूरी
Advertisement
trendingNow11646646

Kidney: किडनी को बूढ़ा बना देते हैं ये फूड्स, आज से ही बना लें दूरी

Kidney Disease: किडनी हमारी बॉडी का बहुत ही जरूरी अंग होता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन से फूड होते हैं जो आपकी किडनी को बूढ़ा बना सकते हैं.

Kidney: किडनी को बूढ़ा बना देते हैं ये फूड्स, आज से ही बना लें दूरी

Kidney Disease: किडनी हमारी बॉडी का बहुत ही जरूरी अंग होता है. इसलिए किडनी हेल्दी रखना बहुत जरूरी है.जी हां हमारी कुछ आदतें ही हमारी किडनी को कमजोर बनाने का काम करती है जिसकी वजह से आपको कई बीमारी अपनी चपेट में ले सकती हैं. ऐसे में आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना चाहिए.जी हां कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो आपकी किडनी को बूढ़ा बनाने का काम करते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन से फूड होते हैं जो आपकी किडनी को बूढ़ा बना सकते हैं.

किडनी को बूढ़ा बना देते हैं ये फूड्स-
सोडा-

सोडा में मौजूद फास्फोरस आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाने का काम करता है और उसे कमजोर बनाता है. इसलिए सोडा का सेवन करने से बचना चाहिए. बहुत से लोग सोडा का सेवन रोजाना करते हैं लेकिन ऐसा करने से आपकी किडनी खराब हो सकती है.
एवोकाडो-
एवोकाडो का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें पोटेशियम की बहुत अधिक मात्रा होती है जो किडनी को नुकसान पहुंचाता है. इसिलए अगर आप किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो एवोकाडो का सेवन करने से बचना चाहिए.
तली हुई चीजें-
तली हुई चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. आज के समय ज्यादातर लोगों को तला खाने का शौक होता है लेकिन क्या आपको पात है कि तली हुई चीजें खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. ऐसे में अगर आप भी रोजाना तली हुई चीजों का सेवन करते हैं आज ही सतर्क बो जाएं.
पिज्जा-
आजकल ज्यादातर लोग पिज्जा खाना पसंद करते हैं.लेकिन क्या आपको पता है पिज्जा खाना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. जी हां पिज्जा खाने से आपकी सेहत बिड़ सकती है.जी हां पिज्जा खाने से आपकी किड़नी खराब हो सकती है. इसलिए पिज्जा खाने से बचें.
शराब-
शराब पीना सेहत के लिए तो नुकसादायक होता ही साथ ही यह आपकी किडनी को भी खराब करने का काम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news