Cataracts: मोतियाबिंद के जोखिम को कम करते हैं ये सुपरफूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल
Advertisement
trendingNow11368730

Cataracts: मोतियाबिंद के जोखिम को कम करते हैं ये सुपरफूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

 Tips To Reduce Cataract Risk: मोतियाबिंद आंखों से जुड़ी एक ऐसी परेशानी है जो बढ़ती उम्र के साथ खुद ही हो जाती है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से मोतियाबिंद के जोखिम को कम किया जा सकता है?

Cataracts: मोतियाबिंद के जोखिम को कम करते हैं ये सुपरफूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Foods To Reduce Risk Of Cataracts: मोतियाबिंद आंखों से जुड़ी एक ऐसी परेशानी है जो बढ़ती उम्र के साथ खुद ही हो जाती है.इसलिए बुजुर्ग लोगों में मोतियाबिंद होने की संभावना अधिक होती है. इसके अलावा डायबिटीज जैसी बीमारी होने पर भी आंखों में मोतियाबिंद की शिकायत हो सकती है.वहीं जब किसी व्यक्ति को मोतियाबिंद हो जाता है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी का सहारा लेना पड़ता है. वैसे तो मोतियाबिंद से बच पाना असंभव है लेकिन फिर भी आप अच्छी डाइट लेने से इस समस्या की चपेट में आने से बच सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से मोतियाबिंद के जोखिम को कम किया जा सकता है. चलिए जानते हैं.
ये फूड्स मोतियाबिंद के जोखिम को करते हैं कम-
साबतु अनाज-
मोतियाबिंद को रोकने के लिए डाइट में साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए. ऐसा करके आप मोतियाबिंद के जोखिम को कम कर सकते हैं. इसके लिए आप अपनी डाइट में ब्राउन राइस, बाजरा, दलिया, राई और गेहूं को शामिल कर सकते हं.
गाजर-
आंखों के लिए गाजर के फायदों के बारे में तो हर कोई जानता है. इसमें बीटा-कैरोटीन,ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन होते हैं जिन्हें शरीर विटामिन ए में बदल देता है. वहीं गाजर मे आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छी है. इसलिए अगर आप रोजना गाजर का सेवन करते हैं तो आंखों की समस्याओं से बचा जा सकता है.
फल और सब्जियां-
रंगीन फल और सब्जियों में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो आंखों के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. वहीं अगर आप अपनी डाइट में शकरकंद, हरी मिर्च ब्रोकली , पपीता,कद्दू आम को शामिल करते हैं तो आप मोतियाबिंद को मात दे सकते हैं जी हां अगर आप इनमें से किसी भी चींज का सेवन करते हैं तो आंखों से जुड़ी बीमारियां नहीं होती हैं.
खट्टे फल- 
मोतियाबिंद की समस्या से बचने के लिए खट्टे फलों का सेवन जरूर करें.ऐसा करने से आप आंखे भी हेल्दी रहती हैं.

Trending news