Diabetes: सुबह उठने के बाद बॉडी में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकती डायबिटीज की बीमारी
Advertisement
trendingNow11530900

Diabetes: सुबह उठने के बाद बॉडी में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकती डायबिटीज की बीमारी

Diabetes Symptoms: डायबिटीज एक आम समस्या है जिससे आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं. ऐसे में अगर आपको सुबह उठने के बाद कुछ लक्षण नजर आते हैं तो इनको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

Diabetes: सुबह उठने के बाद बॉडी में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकती डायबिटीज की बीमारी

Early Morning Diabetes Symptoms: डायबिटीज एक आम समस्या है जिससे आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं.वहीं डायबिटीज में इंसान का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में व्यक्ति की जान भी जा सकती है. वहीं जिन लोगों को डायबिटीज होती है उन्हें इसके लक्षण किसी भी समय महसूस हो सकते हैं. वहीं डायबिटीज के लक्षणों का अनुभव सुबह उठने के बाद भी हो सकता है. ऐसे में अगर आपको सुबह उठने के बाद कुछ लक्षण नजर आते हैं तो इनको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि सुबह उठने के बाद व्यक्ति को कौन से लक्षण नजर आते हैं?

सुबह उठने के बाद डायबिटीज होने पर दिखेंगे ये लक्षण-
गला सूखना-

अगर सुबह उठने के बाद आपको तुरंत प्यास लगी रहती है तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है.वही अगर रोजाना सुबह उठने के बाद आपको पानी पीने की इच्छा रहती है तो आपको शुगर लेवल की जांच जरूरर कर लेनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि गला सूखना डायबिटीज का शुरुआती संकेत हो सकता है.

थकान-
सुबह उठने के बाद सभी को तरोताजा महसूस करना चाहिए. लेकिन अगर सुबह उठने के बाग आप हेशा थकान महसूस करते हैं तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है. इसलिए इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. ऐसा होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

धुंधला दिखना-
सुबह उठते ही अगर आप साफ नहीं देख पा रहे हैं या आपको धुंधला दिखाई देता है तो यह डायबिटीज का एक संकेत हो सकता है. इसे सामान्य समझकर इग्नोर न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि डायबिटीज होने पर दृष्टि धुंधली हो जाती है. ऐसा एक या फिर दोनों आखों के साथ हो सकता है.

खुजली-
बॉडी में खुजली होना डायबिटीज का ही एक संकेत है. अगर सुबह उठने के बाद आपको खुजली महसूस होती है तो इसे नजरअंदाज न करें. ऐसा इसलिए क्योंकि डायबिटीज होने पर स्किन पर खुजली होना सबसे बड़ा लक्षण है.

Keywords: (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news