Health Tips: फास्ट फूड से नहीं करनी पड़ेगी तौबा, ऑयली खाना खाकर करें ये काम, नहीं होगा नुकसान
Advertisement
trendingNow11365429

Health Tips: फास्ट फूड से नहीं करनी पड़ेगी तौबा, ऑयली खाना खाकर करें ये काम, नहीं होगा नुकसान

Diet Tips: अगर आप हेल्थ की वजह से ऑइली खाना छोड़ देते हैं तो ऐसा करने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है. ऑइली खाने से हेल्थ की रिकवरी करने के लिए कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं, जो ऐसे खाने के नुकसानों से बचाएंगी. 

ऑइली फूड

Oily And Fast Food: ऑइली (Oily Food) और मसालेदार खाना सबको पसंद होता है, लेकिन ये हेल्थ (Health) के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं. तला-भुना और मसालेदार खाना देखकर ही  मन ललचाने लगता है, लेकिन फिर हेल्थ का ख्याल आते ही इस विचार को छोड़ना पड़ता है. ऑइली और फास्ट फूड खाने से पहले हजार बार सोचना पड़ता है, ऐसे खाने से कब कौनसी बीमारी हो जाए पता नहीं होता है. अगर आपको ऑइली खाना पसंद है तो बिलकुल भी मन मारने की जरूरत नहीं है. कुछ चीजें खाकर आप ऑइली खाने के नुकसानों से बच सकते हैं. 

गरम पानी (Warm Water)

ऑइली फूड खाने के बाद हल्का गरम पानी पीना फायदेमंद माना जाता है. गरम पानी हैवी खाने के पाचन में मदद करता है और एक्स्ट्रा ऑइल को शरीर में जमने नहीं देता है. 

2. ग्रीन टी (Green tea)

ग्रीन टी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स और फायबर मौजूद होते हैं. फास्ट फूड और ज्यादा तला-भुना खाने के बाद अगर ग्रीन टी पिएंगे तो सेहत को नुकसान नहीं होगा. ये ऑइली फूड के नुकसान को रिकवर कर देगी.

सौंफ और अजवाइन (Ajwain and Fennel)

सौंफ और अजवाइन का पानी बॉडी डिटॉक्स करने का काम करते हैं. हैवी फूड खाने के बाद अजवाइन और सौंफ का पानी पीने से पाचन अच्छी तरह से हो जाता है और हम फिट रहते हैं. इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है. यानी कि आप फास्ट फूड से होने वाले मोटापे से भी बच सकते हैं. 

दही (Curd)

दही खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. दही खाने से सेहत भी अच्छी रहती है. ये ऑइल के असर को कम कर देता है. दही में मौजूद लैक्टोबेसिलस बैक्टीरिया (Lactobacillus bacteria) गैस और अपच जैसी परेशानियों से बचाता है.ऑइली खाने के बाद जीरे के साथ दही मिलाकर खाना चाहिए.

साबुत अनाज (Whole grains)

साबुत अनाज बहुत गुणकारी होते हैं. इनमें फायबर, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. ऑइली खाने की रिकवरी के लिए साबुत अनाज खा सकते हैं. साबुत अनाज खाने से ऑइली खाने का पाचन ठीक तरह से हो जाता है और इनमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ने देते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news