Summer Exercise Tips: अगर गर्मियों में स्टार्ट कर रहे हैं वर्कआउट, तो उससे पहले जान लें कुछ खास बातें
Advertisement
trendingNow11610403

Summer Exercise Tips: अगर गर्मियों में स्टार्ट कर रहे हैं वर्कआउट, तो उससे पहले जान लें कुछ खास बातें

Summer Exercise Tips: अगर आप गर्मियों में वर्कआउट करने की सोच रहे हैं, तो उस दौरान कुछ जरूरी बातों का ध्यान में रखना होगा. वरना आप बीमार पड़ सकते हैं और वर्कआउट से लंबा ब्रेक लेना पड़ सकता है. इसलिए यहां जानें कुछ खास बातें...

 

Summer Exercise Tips: अगर गर्मियों में स्टार्ट कर रहे हैं वर्कआउट, तो उससे पहले जान लें कुछ खास बातें

Summer Exercise Tips: गर्मियां दस्तक दे चुकी हैं. सर्दियों के मुकाबले इस मौसम में खुद को फिट रखना काफी आसान होता है. लेकिन कई बार तेज गर्मी, पसीने की वजह से थोड़ी देर वर्कआउट करने से ही थक जाते हैं. इसके अलावा इस मौसम में कई बार खाने का भी दिल नहीं करता, तो इससे भी वर्कआउट के दौरान एनर्जी की कमी हो जाती है लेकिन कुछ और भी वजहें हैं, जो इस मौसम में आपके वर्कआउट में रूकावट पैदा कर सकती हैं. आइये जानें इनके बारे में...

1. सबसे पहले सुबह उठकर एक्सरसाइज करें 
गर्मी के मौसम में सुबह 9 बजे के बाद ही बाहर का टेम्प्रेचर काफी गर्म होने लगता है, तो अगर आपको सुबह वर्कआउट करना पसंद है, तो आपको 8 से 9 बजे के बीच एक्सरसाइज निपटा लेना चाहिए. 

2. गर्मियों में ज्यादा पानी पिएं 
गर्मियों में एक्सरसाइज के दौरान काफी पसीना निकलता है, जिस वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो इसके लिए सही मात्रा में पानी पीना भी बेहद जरूरी है, लेकिन एक्सरसाइज के दौरान बहुत ज्यादा पानी पीने की गलती न करें. सुबह उठकर 2 ग्लास गुनगुना या नॉर्मल पानी पिएं. पानी में नींबू-शहद मिलाकर भी पी सकते हैं. इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहेगी. बस ध्यान रखें कि एक्सरसाइज और पानी पीने के बीच 30 से 40 मिनट का गैप हो.

3. वर्कआउट के तुरंत बाद न नहाएं
गर्मी और पसीने की वजह से ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नहा लेते हैं. लेकिन ऐसा करने से आप बीमार पड़ सकते हैं. तो वर्कआउट के बाद थोड़ी देर आराम करें, जिससे शरीर का टेम्प्रेचर नॉर्मल हो जाए. उसके कम से कम एक घंटे बाद नहा सकते हैं.

4. एनर्जी ड्रिंक्स पीने से बचें 
एक्सरसाइज के दौरान होने वाली थकान मिटाने, स्ट्रेंथ और स्टैमिना बढ़ाने के लिए एनर्जी ड्रिंक्स का इस्तेमाल न ही करें तो बेहतर होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि इन एनर्जी ड्रिंक्स में अच्छी-खासी मात्रा में ग्लूकोज होता है. इसकी जगह आप नॉर्मल पानी थोड़ी मात्रा में पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले

चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news