Navratri 2022: नवरात्रि व्रत के दौरान नहीं होगी बॉडी में प्रोटीन की कमी, इन चीजों का करें सेवन
Advertisement
trendingNow11373085

Navratri 2022: नवरात्रि व्रत के दौरान नहीं होगी बॉडी में प्रोटीन की कमी, इन चीजों का करें सेवन

Navratri Diet:  नवरात्रि का व्रत किसी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि इस दौरान बॉडी में कई तत्वों की कमी हो सकती है. ऐसे में आपको कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिनमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है.

Navratri 2022: नवरात्रि व्रत के दौरान नहीं होगी बॉडी में प्रोटीन की कमी, इन चीजों का करें सेवन

Navratri Fasting Diet: शारदीय नवरात्रि शुरू हो चुके हैं. इन 9 दिनों के दौरान कई लोग उपवास रखते हैं. वहीं अगर कोई वेट लॉस डाइट पर रहता है तो उसके लिए नवरात्रि का व्रत किसी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि इस दौरान उसे प्रोटीन फूड्स की कमी रहेगी. ऐसा इसलिए में नवरात्रि व्रत के दौरान आप नॉनवेज फूड्स का सेवन नहीं कर सकते हैं. ऐसे में आपको ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो प्रोटीन कमी को पूरा करें.चलिए हम यहां आपको ऐसी चीजें बता रहे हैं जिनका सेवन करके आप नवरात्रि व्रत में भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं.
प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए नवरात्रि में करें इन चीजों का करें सेवन-
डेयरी प्रोडक्ट (Dairy Products)-

दूध, प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स माना जाता है.जैसे की सबको पता है कि नवरात्रि में आप किसी डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कर सकते हैं. इसलिए आप नवरात्रि व्रत के दौरान दही, दूध और पनीर से बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं. इन सभी चीजों में प्रोटीन की अच्छी मात्रो होती है. वहीं अगर व्रत के दौरान आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो  आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे.
नट्स (Nuts)-
बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स भी प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत होते हैं. इसलिए जब भी आपको व्रत के दौरान भूख लगें तो आप नट्स का सेवन करें. इससे आपको भूख भी नहीं लगेगी और प्रोटीन की कमी भी पूरी होगी. 
प्रोटीन शेक या छाछ (Protein Shake Or Chach)-
बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए प्रोटीन शेक का सेवन करें, प्रटीन शेक बनाने के लिए आप फलो और मेवा को मिलाएं और इसका जूस बना लें. इसके अलावा आप लस्सी या छाछ का भी सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Trending news