Winter Vegetable: सर्दियों में राहत का सबब है ये खास सब्जी, सलाद में मिलाकर खाएंगे तो दूर होगी कमजोरी
Advertisement

Winter Vegetable: सर्दियों में राहत का सबब है ये खास सब्जी, सलाद में मिलाकर खाएंगे तो दूर होगी कमजोरी

Benefits of radish: सर्दियों (Winter) में खांसी सर्दी की समस्‍या काफी लोगों में होती है. ऐसे में अगर आप विंटर में मिलने वाली सब्‍जी मूली (Radish) का सेवन रेग्‍युलर करें तो आप इन परेशान करने वाली बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

मूली खाने के इतने फायदे हैं कि आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं...

Health Benefits Of Radish: सर्दियों का मौसम (Winter Season) शुरू हो गया है. इस दौरान बहुत से सीजनल फल और सब्जियां (Winter Season Vegetables) बाजार में आ चुकी हैं. उन्हीं में से एक सब्जी है मूली (Raddish). हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद इस मूली को लोग सलाद (Radish Salad) और सब्जी दोनों के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि इस मूली (Raddish Nutrients) में विटामिन ए, बी और सी, प्रोटीन, कैल्सियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.

सर्दियों में मूली है जरूरी

तले भुने पराठे के बजाए मूली को सलाद के रूप में खाना ज्यादा असरदार होता है, अगर आप भी मूली खाते हैं, तो इससे आपको यकीनन ढेर सारे फायदे मिलेंगे, क्योंकि मूली में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मानव शरीर के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं. रेगुलर मूली का सेवन किया जाए तो आपको कभी कमजोरी महसूस नहीं होगी. इसके हरे पत्तों की सब्जी खाने से भी आपका शरीर बीमारियों से दूर रहेगा.

बीमारिया होंगी दूर

मूली के जादुई गुणों की बात करें तो पेट का हाजमा दुरुस्त रखने वाली मूली ब्लड सुगर का लेवल यानी डायबिटीज कंट्रोल में भी मददगार होती है. क्योंकि सर्दियों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों की समस्या भी बढ़ जाती है, लेकिन अगर आप मूली का सेवन करते हैं तो आपको यह बीमारी ज्यादा नहीं सता पाएगी. मूली में ब्लड शुगर के लेवल को कम करने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए भी मूली के सेवन की सलाह दी जाती है. 

मूली में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा मे पाया जाता है जो सेल्‍स को डैमेज होने से प्रोटेक्‍ट करता है. बहुत से लोग सर्दियों में पानी कम पीते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है. ऐसे में अगर आप रोज चमत्कारी मूली का सेवन करते हैं तो इस समस्या से आपको परेशानी नहीं होगी. क्योंकि मूली में पानी की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर में दिक्कत नहीं होने देती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news