Raisin Water: किशमिश के इस्तेमाल से सर्दियों में भी चमकेगा चेहरा, जान लें इस्तेमाल करने का तरीका
Advertisement

Raisin Water: किशमिश के इस्तेमाल से सर्दियों में भी चमकेगा चेहरा, जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

Benefits of Raisins: सर्दियों का मौसम करीब है और इस मौसम में सबसे बड़ी दिक्कत होती कि कुछ लोगों की स्किन ड्राई होने लगती है और चेहरे का निखार गायब होने लगता है. किशमिश के पानी के इस्तेमाल से इन दिक्कतों को दूर किया जा सकता है.

फाइल फोटो

Benefits Of Raisins Water: सभी लोग खुद को खूबसूरत देखना चाहते हैं लेकिन हर मौसम का मिजाज अलग होता है और सभी मौसम अलग तरीके से असर दिखाते हैं. सर्दियों के मौसम में कई लोगों के चेहरे की रौनक गायब हो जाती है और चेहरा ड्राई पड़ जाता है. सर्दियों में निखार को बरकरार रखने के लिए किशमिश के पानी का इस्तेमाल बेहद कारगर साबित हो सकता है. किशमिश के पानी में पाया जाने वाला विटामिन E और विटामिन C चेहरे के डेड सेल्स का खत्म करके नई स्किन को ऊपर लाता है.

फेसपैक के तौर पर करें इस्तेमाल

किशमिश के पानी का फेसपैक के तौर पर इस्तेमाल करके निखार बढ़ाया जा सकता है. फेसपैक बनाने के लिए आपको किशमिश के पानी में शहद और मैदा मिलाना है. इसके बाद तैयार पेस्ट को चेहरे पर इस्तेमाल करना है. इस पेस्ट को 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ देना है फिर आप इसे धो सकते हैं. ऐसा करने से आपके चहेरे पर जबरदस्त ग्लो आएगा.

किशमिश के पानी से बनाएं फेस टोनर

किशमिश के पानी से फेस टोनर बनाने के लिए आपको किशमिश के पानी में गुलाब जल मिलाना होगा और उसमें 3-4 बूंद नींबू का रस मिलाना है. इससे तैयार टोनर को आप सुरक्षित रख भी सकते है. किशमिश के पानी से बना फेस टोनर डेड स्किन को हटा कर चेहरे को खूबसूरत बनाता है और चेहरे के निखार में जबरदस्त इजाफा करता है.

इम्यूनिटी को भी करता है अच्छा

कमजोर इम्यूनिटी वालों के लिए किशमिश का पानी एक अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर साबित हो सकता है. ये डेंजरस टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालता है और लिवर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. इसके साथ ये बायो-कैमिकल प्रोसेस में सुधार भी करता है. 
 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news