Vitamin D: सर्दियों में धूप के अलावा इन चीजों से भी मिलता है Vitamin D, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा
Advertisement

Vitamin D: सर्दियों में धूप के अलावा इन चीजों से भी मिलता है Vitamin D, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

Vitamin D Deficiency and Sources: सर्दियों में कभी धूप निकलती है तो कभी कई-कई दिनों तक धूप के दर्शन नहीं होते हैं. ऐसे में खाने की चीजों से विटामिन डी की कमी पूरी करना जरूरी हो जाता है. 

Vitamin D Rich Foods: खाने की इन चीजों से भी मिलता है विटामिन डी.

Vitamin D Deficiency, Symptoms & Remedy: शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है विटामिन डी (Vitamin D). यूं तो हर विटामिन की मानव शरीर में अपनी अलग अहमियत होती है लेकिन यहां विटामिन डी की चर्चा इसलिए क्योंकि ठंड का सीजन शुरु हो चुका है. सर्दियों में नौकरी पेशा लोग हों या कोई और तबका अक्सर इसी विटामिन डी की कमी से परेशान रहता है. आमतौर पर विटामिन डी हमें सूरज की रोशनी (Sunlight) से मिलता है शायद इसीलिए डाइटीशियन इसे सनशाइन विटामिन भी कहते हैं.

जो धूप नहीं ले पाते उनके लिए जरूरी उपाय

विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियों में दर्द, मसल्स में पीड़ा, शरीर की इम्युनिटी कमजोर होना, छोटी-छोटी चीजों का भूल जाना, कैल्शियम की कमी होना और बालों का झड़ना जैसी तमाम समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में यहां पर आपको उन फूड आइटम्स (Food Sources) के बारे में बताते हैं जिनमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में होती है. 

1. दूध: गाय के दूध में विटामिन डी (Vitamin D) पाया जाता है. इसमें कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा होती है. फुल फैट दूध पीने पर शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है. 

2. मशरूम: विटामिन डी से भरपूर मशरूम (Mushroom) एक अच्छा विकल्प है. जिस तरह से सूरज की रोशनी से विटामिन डी (Vitamin D) मिलता है उसी तरह मशरूम भी धूप लेकर विटामिन डी बनाते हैं. इनमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है.

3. ओटमील: ओटमील में भी विटामिन डी होता है. इसके अलावा वेट लॉस डाइट में भी ओटमील या ओट्स को शामिल किया जाता है. सुबह ओट्स का नाश्ता या फिर दिनभर में ओटमील को पीसकर बनाई गई रोटियां खाने से विटामिन डी की कुछ हद तक भरपाई हो सकती है.

4. मछली: ये विकल्प नॉन वेज न खाने वालों के काम का नहीं है. दरअसल फैटी फिश (Fish) जैसे साल्मन और टूना विटामिन डी से भरपूर होती हैं. इनमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में प्रकाशित जानकारी केवल सामान्य सूचना देने के लिए है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. शरीर में विटामिन डी की कमी महसूस होने पर या लक्षण दिखने पर सबसे पहले किसी एक्सपर्ट या अपने फैमिली डॉक्टर से परामर्श जरूर लें. Zee News इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news