Weight Loss Tips: सूजी या बेसन दोनों में से कौन है वजन घटाने में मददगार, जानें
Advertisement
trendingNow11204898

Weight Loss Tips: सूजी या बेसन दोनों में से कौन है वजन घटाने में मददगार, जानें

Suji vs Besan: आज-कल वजन कम करने में सूजी और बेसन को बेहद फायदेमंद देखा जा रहा है. ऐसे में आज हम आपको बेसन और सूजी के फायदों के बारे में बताएंगे.

 

Weight Loss Tips: सूजी या बेसन दोनों में से कौन है वजन घटाने में मददगार, जानें

Suji vs Besan:  वजन कम करने में अक्सर लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. कभी डायटिंग तो कभी एक्सरसाइज (excercise) तो न जाने क्या-क्या. जानकारी के लिए बता दें की आज-कल वजन कम करने में सूजी और बेसन को बेहद फायदेमंद देखा जा रहा है. भारतीय रसोई में ये आसानी से मिल जाने वाली सामग्री है. ऐसा माना जाता है की इन दोनों को ही नाश्ते के वक्त सेवन करने से फायदेमंद होता है, पर दोनों ही में कौन ज्यादा लाभकारी है? चलिए आज हम आपको बेसन और सूजी के फायदों के बारे में बताएंगें.

ये भी पढे़ं: Weight Loss Tips: वजन घटाने में मददगार है लीची, इसे खाने के फायदे

 

ये सूजी और बेसन खाने के फायदे-

सूजी (Suji)-
ब्रेकफास्ट (Breakfast) के वक्त सूजी के सेवन करना लाभकारी होता है, इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है साथ ही इसमें ग्लूटेन अधिक मात्रा में पाई जाती है. इसमें पाए जाने वाला प्रोटिन शरीर को स्वस्थ रखने में कारगर होता है और कोलेस्ट्रोल न होने के कारण ये बॉडी में हार्ट अटैक , बल्ड प्रेशर आदि जैसी समस्याओं को दूर रखता है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि सूजी को साबुत के गेंहू को दरदरा कर पीस के बनाया जाता है इसमें अच्छी मात्रा में डाइट्री फाइबर पाया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है.
बेसन (Besan)
बारिश के मौसम में बेसन के पकौड़े तो हर किसी ने खाए होगे या बेसन के लड्डू या फिर हलवा ही क्यों न हो सब बेहद ही स्वादिष्ट होता है, जानकारी के लिए आपको बता दें की बेसन चने के आंटे से बनता है जो ग्लूटेन मुक्त होता है साथ ही इसका उपयोग स्किन ग्लो करने में भी होता है और औषधि के रूप में भी होता है. इसमें कई तरह के न्यूट्रियंट्स पाए जाते है जैसे प्रेटिन, वीटामिन, आयरन, फैट, फाइबर आदि. इसका सेवन सुबह के नाश्ते के वक्त करना लाभकारी माना गया है.

ये भी पढे़ं: Health Care Tips: रात में चावल खाने से सेहत को होता है नुकसान? जानें हकीकत

 

सूजी और बेसन के फायदे

कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करे-
बेसन में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने का काम करता है साथ ही इसमें अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जिससे कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने का काम करता है वही बात करें सूजी की तो इसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा बिलकुल भी नहीं पाई जाती है, इसलिए ये सेहत के लिए लाभकारी है. 
एनिमीया से बचाव-
सूजी और बेसन दोनों ही में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जिससे खून की समस्या दूर हो सकती है. ये दोनों ही एनीमिया जैसी बीमारी से बचाव करता है, अक्सर एनीमिया में लोगों को थकान व कमजोरी होने लगती है जिससे ये दोनों ही खाने से फायदेमंद होता है. 
वजन घटाए-
बेसन और सूजी दोनों ही फाइबर का अच्छा सोर्स है. एक बार सेवन करने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है ऐसे में ये दोनों ही वजन कम करने का भी काम करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news