How to improve digestion: वीक डाइजेशन को सुधार देते हैं किचन में रखे ये मसाले, पेट रहता है हमेशा दुरुस्त
Advertisement
trendingNow11576927

How to improve digestion: वीक डाइजेशन को सुधार देते हैं किचन में रखे ये मसाले, पेट रहता है हमेशा दुरुस्त

Health Tips: आज हम आपको किचन में मौजूद कुछ ऐसे मसाले बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप पेट से जुड़ी सभी समस्याओं में तुरंत राहत प्रदान कर सकते हैं. ये मसाले आपकी किचन में मौजूद होते हैं जोकि आपकी सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. 

 

How to improve digestion: वीक डाइजेशन को सुधार देते हैं किचन में रखे ये मसाले, पेट रहता है हमेशा दुरुस्त

Spices that cure digestion: आज के समय की बिगड़ी हुई जीवनशैली और खराब खान-पान के चलते आप पेट से जुड़ी कई समस्याओं के शिकार हो जाते हैं जैसे- अपच, कब्ज, गैस, जलन या एसिडिटी आदि. इन सारी समस्याओं से बचने के लिए आप अंग्रेजी दवाओं का सेवन करना पड़ता है जोकि स्थाई नहीं होता है और आपको बार-बार दवा पर निर्भर रहना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको किचन में मौजूद कुछ ऐसे मसाले बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप पेट से जुड़ी सभी समस्याओं में तुरंत राहत प्रदान कर सकते हैं. ये मसाले आपकी किचन में मौजूद होते हैं जोकि आपकी सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, तो चलिए जानते हैं (Spices that cure digestion) खराब हाजमे को कैसे करें ठीक.....

खराब हाजमे को ठीक करने वाले मसाले (Spices that cure digestion) 

मेथी दाना

इसके लिए आप एक चम्मच मेथी दाने में काला नमक मिलाएं. फिर आप इसको एक गिलास गुनगुने पानी से सेवन कर लें. इससे आपको पेट में तुरंत राहत प्रदान होगी. मेथी दाना पेट को अच्छी तरह से साफ करने में मददगार साबित होता है. इसके साथ ही ये आपकी स्किन को भी बेहतर बनाता है. 

अदरक

अगर आप पेट में गैस या मरोड़ की समस्या से जूझ रह हैं तो ऐसे में आप अदरक वाली चाय बनाकर सेवन करें. इससे आपके हाजमे को सुधारने में मदद मिलती है. साथ ही इससे आपको तुरंत राहत महसूस करते हैं. 

इलाइची

अगर आपके पेट में एसिडिटी या जलन की समस्या हो रही है तो ऐसे में आप इलाइची या जीरे का सेवन करें. इससे आपका पेट दुरुस्त बना रहता है जिससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहते हैं. 

सौंफ

अगर आप अपच की समस्या के शिकार हैं तो ऐसे में आप रोजाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करें. इससे आपका खाना आसानी से पच जाता है और आपके पेट को आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news