White Teeth Tips: दातों के पीलेपन से हैं परेशान, तो इन घरेलू टिप्स को करें फॉलो; मोतियों जैसे चमकने लगेंगे!
Advertisement
trendingNow11299101

White Teeth Tips: दातों के पीलेपन से हैं परेशान, तो इन घरेलू टिप्स को करें फॉलो; मोतियों जैसे चमकने लगेंगे!

White Teeth Home Remedies Tips: अगर आप भी दांतों के पीलेपन से परेशान हैं, तो ये खबर आपके लिए ही. आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं, जो दांतों के पीलेपन को दूर करके आपको चमकते हुए दांत देंगे.

White Teeth Tips: दातों के पीलेपन से हैं परेशान, तो इन घरेलू टिप्स को करें फॉलो; मोतियों जैसे चमकने लगेंगे!

White Teeth Tips: हमारे दांत चेहरे की मुस्कान को बढ़ाते हैं. लेकिन दांतों का पीला होना एक आम समस्या बन गई है. दांतों के पीलेपन के पीछे कई वजह हो सकती हैं. लेकिन दांतों का पीलापन आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी को खराब कर सकता है. दांतों के पीलेपन को साफ कराने के लिए लोग महंगे डेन्टिस्ट के पास जाते हैं. डॉक्टर्स ट्रीटमेंट करके दांत साफ तो कर देते हैं, लेकिन ऐसा करने से ये कमजोर हो जाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं, जो दांतों के पीलेपन को दूर करके आपको चमकते हुए दांत देंगे.

बेकिंग सोडा

दांतों को साफ करने के लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में चुटती भर नमक और थोड़ा सा पानी मिलाएं, फिर इस पेस्ट को 2 मिनट के लिए अपने दांतों पर रगड़ें. हफ्ते में दो-तीन बार ऐसा करने से आपके दांत सफेद हो जाएंगे.

सरसों का तेल और नमक

आयुर्वेद के मुताबिक, पीले दांतों की समस्या दूर कर सफेद और चमकदार दांत पाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए आधा चम्मच सरसों के तेल में चुटकी भर नमक मिलाएं और इस मिश्रण से दातों पर कुछ देर के लिए मसाज करें. इस तरह आपको दांतो के पीलेपन से छुटकारा मिल सकता है.

सरसों का तेल और हल्दी

सफेद दांत पाने के लिए आप सरसों के तेल में हल्दी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को अंगुलियों की मदद से दांतों पर घिसें. ये घरेलू नुस्खा आपके दांतो का पीलापन गायब कर देगा.

नीम के दातुन से करें ब्रश

आपने देखा होगा कि गांव में आज भी लोग दांत साफ करने के लिए नीम के दातुन का इस्तेमाल करते हैं. ये दांतों के लिए सबसे फायदेमंद उपायों में से एक हैं. इससे दांतों का पीलापन तो दूर होता ही है साथ में दांतों की जड़ों से खून आना, मसूड़े फूल जाना जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है.

केले का छिलका

दांतों से जुड़ी परेशानियों के लिए केले का छिलका लाभकारी होता है. इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज होता है. केले के छिलके को दांतों पर रगड़ने से दांतों का पीलापन कम होता है. हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करना होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news