क्या आपको भी नहीं पसंद है Gym जाना? इन 4 तरीकों से शुरू करें अपनी फिटनेस जर्नी
Advertisement

क्या आपको भी नहीं पसंद है Gym जाना? इन 4 तरीकों से शुरू करें अपनी फिटनेस जर्नी

Stay fit without gym: दिन भर के काम के बाद फिटनेस आपके दिमाग की आखिरी चीज हो सकती है. बिना जिम जाए इन 4 दिलचस्प और आसान तरीकों से खुद को करें फिट.

क्या आपको भी नहीं पसंद है Gym जाना? इन 4 तरीकों से शुरू करें अपनी फिटनेस जर्नी

Stay fit without gym: क्या आप जिम से नफरत करते हैं या आपको जिम जाने में बहुत आलसा आता हैं? कुछ लोगों के लिए जिम जाने का उत्साह खोजना मुश्किल होता है, जबकि अन्य इसे अपने व्यस्त कार्यक्रम में शामिल नहीं कर पाते हैं. दिन भर के काम के बाद फिटनेस आपके दिमाग की आखिरी चीज हो सकती है. जो लोग फिट रहना चाहते हैं, लेकिन जिम नहीं जाना चाहते, उनके लिए यहां 4 दिलचस्प और आसान तरीके नीचे बताए गए हैं, जिनसे आप वर्कआउट शुरू कर सकते हैं.

टहलें
अध्ययनों से पता चला है कि फिट रहने के लिए लोगों को एक दिन में कम से कम 10 हजार कदम चलना चाहिए. हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के के आंकड़ों के अनुसार, हफ्ते में तीन घंटे टहलना 50 वर्ष से कम आयु के लोगों में पूरे शरीर के वजन, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और कमर के आकार को कम करने में मदद कर सकता है। तो, आप किसका इंतजार कर रहे हैं? अच्छी सेहत के लिए आज से ही टहलना शुरू कर दें.

दिल खोलकर नाचें
हां, डांस एक ऐसी कला है जो आपको फिट बनाती है. यदि आप पहले से नहीं जानते हैं, तो आपको बता दें कि डांस करना वजन कम करने और फिट रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. 50 मिनट डांस करने से आप 500 कैलोरी बर्न कर सकते हैं. यह न केवल वजन कम करने का एक शानदार तरीका है, बल्कि तनाव को दूर करने में मदद करता है.

सीढ़ियों का इस्तेमाल
सीढ़ियां आपकी रूटीन में अतिरिक्त स्टेप्स जोड़ने और अपने फिटनेस लेवल में सुधार करने का एक शानदार तरीका है. सीढ़ियां चढ़ने से आपका दिल पंप होता है, जिससे दिल की बीमारी, मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है. सीढ़ियां चढ़ने से स्ट्रेस भी कम होता है. यह आपकी हड्डियों को मजबूत करने और कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है.

खेल खेलें
आप एक ऐसा खेल चुनें, जिसे आप पसंद करते हैं. तैराकी, टेनिस, स्क्वैश और बैडमिंटन कुछ ऐसे खेल हैं जिन्हें आप फिट रहने के लिए खेल सकते हैं. इन खेलों को नियमित रूप से खेलने से आपको अपने कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. ये खेल इम्यूनिटी को बूस्ट और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news