Japan: जब टूटकर दो हिस्सों में बिखर गया 4 करोड़ किलो का जहाज Crimson Polaris, समंदर में मच गई 'तबाही'
Advertisement
trendingNow1963963

Japan: जब टूटकर दो हिस्सों में बिखर गया 4 करोड़ किलो का जहाज Crimson Polaris, समंदर में मच गई 'तबाही'

उत्तरी जापान (Northern Japan) के एक बंदरगाह में क्रिमसन पोलारिस (Crimson Polaris) नाम का जहाज दो टुकड़ों में टूट गया है. 4 करोड़ किलो वजनी जहाज से हो रहे ईंधन का रिसाव करीब 24 किलोमीटर तब फैल गया है. 

 

दो टुकड़ों में टूटा मालवाहक जहाज क्रिमसन पोलारिस (फोटो:एएफपी)

टोक्यो: उत्तरी जापान (Northern Japan) के समुद्र में एक भयावह हादसा हुआ है. यहां एक मालवाहक जहाज तट की मिट्टी से टकराकर दो टुकड़ों में टूट गया है. हालांकि इस पनामा फ्लेग्‍ड शिप के सभी क्रू मेंबर्स को सुरक्षित बचा लिया गया है. क्रिमसन पोलारिस (Crimson Polaris) नाम के इस जहाज (Ship) का अगला हिस्‍सा और पिछला हिस्‍सा टूट कर अलग हो गए हैं और इस टूटे हुए जहाज का एरियल व्‍यू वाला वीडियो (Aerial View Video) सामने आया है. 

  1. दो टुकड़ों में टूट गया जहाज 
  2. 4 करोड़ किलो वजनी है यह मालवाहक जहाज 
  3. समुद्र में 24 किलोमीटर तक फैल गया है ईंधन 

15 मील तक फैल गया ईंधन 

एक कोस्‍टगार्ड ने बताया है कि जहाज टूटने से इसका ईंधन (Fuel) रिसकर करीब 24 किलोमीटर (15 मील) तक फैल गया है. हालांकि इससे पर्यावरण को कितना नुकसान हुआ है, इस बारे में अभी सटीक अंदाजा नहीं लग पाया है. 39 हजार टन वजनी यह जहाज लकड़ी के चिप्‍स लेकर जा रहा था. बुधवार की सुबह यह हचिनोहे (Hachinohe) बंदरगाह में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. कहा जा रहा है कि तट के पास समुद्र के पानी की गहराई पर्याप्‍त न होने के कारण यह उसमें फंस गया था. 

प्रवक्‍ता ने नाम उजागर न करने की बात कहते हुए बताया, 'क्रिमसन पोलारिस हचिनोहे पोर्ट के पास आओमारी में टूटा. इसके सभी 21 क्रू मेंबर को सुरक्षित बचा लिया गया है. यह चीन और फिलीपींस के हैं.' 

 

यह भी पढ़ें: Royal Couple: प्रिंसेस डायना के Wedding Cake के एक टुकड़े की कीमत इतनी कि आ जाएंगे हजारों केक, जानिए वजह

तेल का रिसाव रोकने की कोशिश 

जापान के उत्तरपूर्वी तट के बंदरगाह पर जहाज के फंसने और टूटने की खबर लगते ही 3 गश्ती नौकाओं और 3 विमानों को रवाना किया गया. प्रवक्ता ने बताया है कि अधिकारी तेल रिसाव को रोकने की कोशिश कर रहे थे लेकिन वे अभी तक नाव के चारों ओर बाड़ नहीं लगा पाए हैं. वहीं जहाज के टुकड़े आपस में न टकराएं इसके लिए रात भर गश्‍ती नौकाएं यहां तैनात रहेंगी. उन्‍होंने यह भी कहा कि अब तक की जानकारी मुताबिक इस दुर्घटना में काई अन्‍य जहाज शामिल नहीं था. 

VIDEO

Trending news