9/11 Attack Anniversary: जब भीषण आसमानी हमलों से दहल गया सबसे ताकतवर देश, एक झटके में मार दिए गए 3000 लोग
Advertisement

9/11 Attack Anniversary: जब भीषण आसमानी हमलों से दहल गया सबसे ताकतवर देश, एक झटके में मार दिए गए 3000 लोग

World Trade Centre Attack: अमेरिका (US) समेत पूरी दुनिया इस भयानक आतंकी हमले (Terrorist Attack) को कभी नहीं भूल पाएगी. इस टेररिस्ट अटैक में 3000 के करीब लोग मारे गए. आइए जानते हैं कि आतंकियों ने इसे कैसे अंजाम दिया था.

9/11 Attack Anniversary: जब भीषण आसमानी हमलों से दहल गया सबसे ताकतवर देश, एक झटके में मार दिए गए 3000 लोग

9/11 Attacks History: अमेरिका के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Centre) पर 9 सितंबर 2001 को हुए आतंकी हमले को 9/11 हमले (9/11 Attack) के नाम से भी पूरी दुनिया जानती है. यह अमेरिका के इतिहास के सबसे घातक आतंकवादी हमलों में से एक था. साल 2001 में, न्यूयॉर्क और वाशिंगटन डीसी पर एयरलाइन हाईजैक करके सुसाइड अटैक किए गए थे. लगातार हुए इन सुसाइड अटैक से अमेरिका का दहल गया था. इस भयंकर आतंकी हमले में लगभग 3 हजार लोग मारे गए थे. अमेरिका में हुए 9/11 अटैक का मास्टरमाइंड खालिद शेख मोहम्मद को माना जाता है जो मुस्लिम ब्रदरहुड का एक्टिव मेंबर था.

कैसे रची गई 9/11 हमले की साजिश?

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, खालिद मोहम्मद शेख 90 के दशक में ही अमेरिका पर दर्जनों प्लेन के जरिए हमला करना चाहता था, पर उसका प्लान फेल हो गया था. इसके बाद उसने आतंकी ओसामा बिन लादेन (Osama Bin Laden) से हाथ मिला लिया था और उसके साथ मिलकर 9/11 हमले को अंजाम दिया था. आप 9/11 अटैक के भीषण होने का आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि इस आतंकी हमले के पीड़ितों की पहचान घटना के 22 साल बाद भी हो रही है. अभी हाल ही में दो नए पीड़ितों की पहचान की गई. एक महिला और एक पुरुष के बारे में पता चला जो 9/11 के आतंकी हमले में मारे गए थे.fallback

लादेन ने की थी 9/11 हमले की फंडिंग

जान लें कि आतंकवादी संगठन अलकायदा के चीफ ओसामा बिन लादेन ने वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए 9/11 अटैक की फंडिंग की थी. ओसामा सऊदी अरब का नागरिक था और अफगानिस्तान में रहकर आतंकी संगठन चलाता था. बता दें कि वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के पास 9/11 अटैक से 8 साल पहले भी बम विस्फोट हुआ था. गाड़ी में हुए धमाके में 6 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं, सैकड़ों की संख्या में लोग घायल हुए थे.fallback

9/11 अटैक कैसे अंजाम दिया गया?

गौरतलब है कि 11 सितंबर 2001 को अलकायदा के आतंकवादियों ने 4 फ्लाइट को हाईजैक कर लिया था. उनका मकसद सुसाइड अटैक कराने का था. सबसे पहले अमेरिकन एयरलाइन फ्लाइट 11 क्रैश हुई. हाईजैक हो चुका ये विमान न्यूयॉर्क में सुबह 8 बजकर 46 मिनट पर वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के उत्तरी टावर से टकरा गया था. इसके ठीक 17 मिनट बाद यूनाइटेड एयरलाइंस की फ्लाइट साउथ टावर से टकरा गई थी. फिर सुबह 9 बजकर 37 मिनट पर अमेरिकन एयरलाइंस की एक फ्लाइट वॉशिंगटन स्थित अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन में जाकर क्रैश हो गई. इसके बाद चौथी फ्लाइट पेन्सिलवेनिया के शैंक्सविल में मैदानी क्षेत्र में जा गिरी. जानकारी के मुताबिक, इसका टारगेट व्हाइट हाउस या यूएस कैपिटल बिल्डिंग था, पर यात्रियों से लड़ाई में इस फ्लाइट का कंट्रोल आतंकियों के हाथ से चला गया था. यह हमला इतना भयानक था कि कई दिनों वर्ल्ड ट्रेड सेंटर जलता रहा था.

Trending news