इस दिन आकाश में दिखाई देगा खूबसूरत 'क्रिसमस स्टार', 800 साल बाद घटित होगी दुर्लभ घटना
Advertisement

इस दिन आकाश में दिखाई देगा खूबसूरत 'क्रिसमस स्टार', 800 साल बाद घटित होगी दुर्लभ घटना

वैज्ञानिकों का कहना है कि 21 दिसंबर को आकाश में क्रिसमस का तारा (Christmas Star) नजर आएगा. इस दिन आकाश में बृहस्‍पति (Jupiter) और शनि ग्रह (Saturn)  एक सीधी रेखा में आ जाएंगे. 

इस दिन आकाश में दिखाई देगा खूबसूरत 'क्रिसमस स्टार', 800 साल बाद घटित होगी दुर्लभ घटना

नई दिल्लीः साल के खत्म होने से पहले सौरमंडल में एक सुंदर दुर्लभ खगोलीय (Rare Celestial) घटना घटने वाली है. जो लगभग 800 वर्षों में पहली बार घटित होगी. दरअसल, क्रिसमस के समय आसमान में कुछ ऐसा नजारा दिखने वाला है जिसे देखने के लिए 800 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा. वैज्ञानिकों का कहना है कि क्रिसमस से ठीक पहले 21 दिसंबर को आकाश में क्रिसमस का तारा (Christmas Star) नजर आएगा. इस दिन आकाश में बृहस्‍पति (Jupiter) और शनि ग्रह (Saturn)  एक सीधी रेखा में आ जाएंगे. इसे क्रिसमस स्‍टार या बेथलेहम (Bethlehem) का तारा कहा जाता है.

साल के अंत में एक साथ होंगे बृहस्पति और शनि
करीब 800 साल तक ये दोनों ग्रह पृथ्‍वी के बेहद करीब एक दूसरे के साथ नहीं आए हैं. राइस यूनिवर्सिटी के खगोलविद पैट्रिक हर्टिगन ने फोर्ब्‍स पत्रिका से कहा कि बृहस्‍पति (Jupiter) और शनि ग्रह 20 साल के बाद हमेशा एक सीधी रेखा में आते हैं लेकिन इस बार दोनों का साथ आना एक दुर्लभ घटना है. दिलचस्प ये है कि धरती पर रहने वाले आम इंसान भी इन दोनों ग्रहों को एक साथ देख सकेंगे. 

ये भी पढ़ें- Life In Comet: धूमकेतु में मिले जीवन के संकेत, सुलझ सकती है जिंदगी की पहेली

इस दिशा में नजर आएगा दुर्लभ तारा
हर्टिगन ने कहा कि इससे पहले 4 मार्च 1226 को यह दुर्लभ घटना हुई थी और उस समय भी आकाश में क्रिसमस का तारा नजर आया था. उत्‍तरी गोलार्द्ध में खगोलविद 21 दिसंबर को सूर्यास्‍त के 45 मिनट बाद आकाश के दक्षिणी- पश्चिमी दिशा में अपनी आंखों से या टेलिस्‍कोप की मदद से क्रिसमस स्टार को निहार सकते हैं. हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि यह अद्भुत नजारा पूरे हफ्ते नजर आएगा. बताया जा रहा है कि ये क्रिसमस स्टार वर्ष 2080 में देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें-International Space Station पर पहली बार हुई मूली की फसल, NASA ने शेयर किया वीडियो

ऐसे दिखेंगे Jupiter और Saturn
हर्टिगन ने आगे कहा कि बृहस्पति और शनि गर्मी के बाद से पृथ्वी के आकाश में एक दूसरे से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं और 16-25 दिसंबर तक पूर्णिमा के बीच दोनों बेहद नजदीक होंगे. "21 दिसंबर को देर शाम को दोनों ग्रह एक डबल प्लैनेट की तरह नजर आएंगे. 

Trending news