भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव, लद्दाख में दोनों देशों ने बढ़ाई पेट्रोलिंग
Advertisement

भारत-चीन के बीच बढ़ा तनाव, लद्दाख में दोनों देशों ने बढ़ाई पेट्रोलिंग

भारत और चीन में लद्दाख में तनाव बढ़ता जा रहा है.

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत (India) और चीन (China) में लद्दाख (Ladakh) में तनातनी बढ़ती जा रही है. चीन के राष्ट्रपति लगातार भारतीय इलाकों में अपने विस्तार पर जोर दे रहे हैं. इसी बीच ऐसी खबरें आ रही हैं कि चीन ने लद्दाख सीमा (एलएसी) पर अपनी गतिविधियों को बढ़ा दिया है. चीन ने पैंगोग शो झील (Pangong Tso lake) के पास ज्यादा बोट उतार दिए हैं. इसके साथ ही चीन ने यहां पेट्रोलिंग को भी बढ़ा दिया है. चीन पेइचिंग लद्दाख में भारत के निर्माण कार्यों को भी रोकने की कोशिश कर रहा है.

  1. भारत और चीन में लद्दाख में तनाव बढ़ता जा रहा है.
  2. चीन ने पैंगोंग शो झील में अपनी बोटों की संख्या बढ़ा दी है.
  3. भारत ने भी अपनी सतर्कता बढ़ा दी है.

बताया जाता है कि चीनी हेलिकॉप्टरों को विवादित सीमा और सिक्किम में सैनिकों के बीच झड़प वाले इलाके के करीब देखा गया था. चीन बीजिंग से लगी सीमा पर काफी आक्रामक होता जा रहा है. वहीं, मंगलवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर भारत पर सीमा उल्लंघन का आरोप लगाया.

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप को पसंद नहीं आई सलाह, हाउस स्पीकर को कह दिया 'मानसिक बीमार'

चीन ने कहा, 'भारतीय सेना ने चीन के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए चीन-भारत के पश्चिमी सेक्शन और सिक्किम सेक्शन की सीमा पार की.' चीन ने भारत से अपने सैनिकों को फौरन वापस बुलाने और यथास्थिति पर होने के लिए कहा.  बीजिंग पहले भी कई मौकों पर सीमा उल्लंघन करने के बाद इल्जाम भारत पर मढ़ता रहा है. हालांकि, भारत की ओर से इस मामले पर ज्यादा कुछ नहीं कहा गया है.

जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना की ओर से भी सीमा पर सख्ती और पेट्रोलिंग बढ़ा गई है. फिलहाल सीमा पर भारत-चीन सैनिकों के बीच झड़पों की कोई जानकारी नहीं मिली है, लेकिन स्थिति सीमा पर अभी तनावपूर्ण है.

ये भी देखें-

Trending news