America: Rental Property में हुआ था महिला का Rape, अब Airbnb ने पीड़िता को दिया 52 करोड़ का हर्जाना

रिपोर्ट के अनुसार, पीड़िता और उसके दोस्त नए साल का जश्न मनाने गए थे, लेकिन वह बीच में ही अकेले वापस आ गई. जैसे ही महिला अपने कमरे में पहुंची, पहले से ही घात लगाकर बैठे युवक ने उस पर हमला बोल दिया. युवक ने चाकू की नोक पर उसका बलात्कार किया और वहां से भाग निकला.

America: Rental Property में हुआ था महिला का Rape, अब Airbnb ने पीड़िता को दिया 52 करोड़ का हर्जाना
फाइल फोटो

वॉशिंगटन: ऐप के जरिए यात्रियों को किराये पर जगह मुहैया कराने वाली कंपनी एयरबीनएबी (Airbnb) ने बलात्कार (Rape) की शिकार महिला को 7 मिलियन डॉलर (लगभग 52 करोड़ रुपये) का भुगतान किया है. बलात्कार की यह घटना एयरबीएनबी की रेंटल प्रॉपर्टी में हुई थी. इस वारदात के बाद कंपनी ने पीड़िता को न्यूयॉर्क के एक होटल में शिफ्ट कर दिया था और उसकी मां की ऑस्ट्रेलिया (Australia) से यूएस आने की व्यवस्था भी की थी, ताकि पीड़िता को मानसिक सहायता मिल सके. अब एयरबीनएबी ने मुआवजे के तौर पर पीड़ित महिला को 7 मिलियन डॉलर दिए हैं.  

2015 में हुई थी वारदात

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, मूलरूप से ऑस्ट्रेलिया निवासी पीड़ित महिला अपने दोस्तों के साथ 2015 में न्यूयॉर्क गई थी. यहां वह मैनहट्टन में टाइम्स स्क्वायर के पास एयरबीनएबी की रेंटल प्रॉपर्टी में रुकी थी. इसी दौरान, चाकू की नोक पर उसके साथ बलात्कार किया गया. इस घटना के बाद एयरबीनएबी की काफी आलोचना हुई थी और यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कड़े नियम बनाने की मांग भी उठी थी.

ये भी पढ़ें -Rajasthan: नाबालिग के साथ कथित दुष्कर्म का केस दर्ज, आरोपी की तलाश जारी

Room में छिपा था आरोपी

ब्लूमबर्ग के अनुसार, पीड़िता और उसके दोस्त नए साल का जश्न मनाने गए थे, लेकिन वह बीच में ही अकेले वापस आ गई. जैसे ही अपने कमरे में पहुंची, पहले से ही घात लगाकर बैठे युवक ने उस पर हमला बोल दिया. युवक ने चाकू की नोक पर उसका बलात्कार किया और वहां से भाग निकला. जांच में यह बात सामने आई कि पीड़िता ने प्रॉपर्टी रेंट पर लेने के बाद पास की दुकान से उसकी चाबी कलेक्ट की थी. जबकि न्यूयॉर्क में शॉर्ट टर्म अवैध हैं.

आरोपी से मिली Duplicate Keys

पुलिस ने इस संबंध में 24 वर्षीय जूनियर ली नामक युवक को गिरफ्तार किया, जिसके पास से रेंटल प्रॉपर्टी की डुप्लीकेट चाबी भी बरामद हुई. वारदात के तुरंत बाद एयरबीएनबी के सुरक्षा एजेंटों ने पीड़िता को एक होटल में शिफ्ट कर दिया और उसकी मां को ऑस्ट्रेलिया से अमेरिका ले आए. कंपनी ने मेडिकल खर्चों के भुगतान की भी पेशकश की. जांच में यह भी सामने आया कि रेंटल प्रॉपर्टी की चाबियां पास के दुकानदारों को देना यात्रियों की सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतरा है.    

Court नही जा पाएगी पीड़िता 

Airbnb ने अदालती कार्यवाही से बचने के लिए पीड़ित महिला को 7 मिलियन डॉलर का भुगतान किया है. ब्लूमबर्ग के मुताबिक कंपनी और पीड़िता के बीच हुए समझौते के तहत अब वह इस मामले को लेकर अदालत में नहीं जा सकती है. इस घटना ने Airbnb की भूमिका को कठघरे में खड़ा कर दिया है. जानकारों का मानना है कि कंपनी को सुरक्षा के लिहाज से काफी कुछ करने की ज़रूरत है. अन्यथा आगे भी इस तरह के हादसे हो सकते हैं. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.