इस शहर में सूरज की अगली किरण 60 दिनों बाद देखने को मिलेगी
Advertisement

इस शहर में सूरज की अगली किरण 60 दिनों बाद देखने को मिलेगी

अलास्का (Alaska) के एक टाउन में 19 नवंबर को सूरज के दर्शन हुए थे लेकिन अब इसके बाद यहां के लोगों को पूरा 2 माह यानी 60 सूर्य की रोशनी नहीं दिखाई देगी. उत्क्वियाग्विक (Utqiagvik), जो कि अलास्का का एक छोटा सा टाउन है जहां के लोग अगले 2 माह तक अंधेरे में रहने वाले हैं. 

इस शहर में सूरज की अगली किरण 60 दिनों बाद देखने को मिलेगी

नई दिल्लीः अलास्का (Alaska) के एक टाउन में 19 नवंबर को सूरज के दर्शन हुए थे लेकिन अब इसके बाद यहां के लोगों को पूरा 2 माह यानी 60 सूर्य की रोशनी नहीं दिखाई देगी. उत्क्वियाग्विक (Utqiagvik), जो कि अलास्का का एक छोटा सा टाउन है जहां के लोग अगले 2 माह तक अंधेरे में रहने वाले हैं. यहां पर 19 नवंबर को आखिरी बार सूर्योदय और सूर्यास्त हुआ था. इसके बाद अब यहां 60 दिन के लिए सूरज नहीं उगेगा. यह टाउन आर्कटिक सर्कल पर स्थित है जहां हर साल पोलर लाइट का पीरिडट आता है. 

  1. अंधेरे में नहाया अलास्का का उत्क्वियाग्विक 
  2. आर्कटिक ध्रुप पर स्थित है Utqiagvik
  3. 2 माह तक अंधेरे में रहेंगे उत्क्वियाग्विक के लोग

सामान्य घटना
बताया जाता है कि अलास्का का ये शहर धरती की धुरी के झुकाव पर स्थित है जिसके चलते यहां हर साल सर्दियों में दो महीने की रात होती है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, पोलर नाइट एक सामान्य घटना है जो उत्क्वियाग्विक और आर्कटिक ध्रुव पर बसे शहरों में हर सर्दियों में ऐसा होता है. विशेषज्ञ बताते हैं कि ध्रुव पर स्थित होने के चलते यहां पर ऐसा झुकाव बनता है कि यहां पर रोशनी का पहुंचना मुश्किल होता है. मालूम हो कि अलास्का में सूर्योदय 9: 21 मिनट पर होता है जबकि सूर्यास्त शाम बजे ही हो जाता है. इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि आम दिनों में भी यहां पर सूरज की रोशनी काफी कम वक्त के लिए रहती है. 

ये भी पढ़ें-डोकलाम के पास गांव बसाने के चीन के दावे को भूटान ने किया खारिज, कही ये बात

22 जनवरी को निकलेगी सूर्य की पहली किरण
हालांकि, यहां पर पोलर लाइट होने के बावजूद पूरी तरह से अंधेरा नहीं रहेगा. दिन में हल्की रोशनी रहेगी जो उत्क्वियाग्विक के लोगों को सांझ का अहसास दिलाएगी. यानी दिन का नजारा कुछ ऐसा होगा जैसे कि सूरज ढलने को है या फिर उगने को है. जैसा कि आप सुबह-सुबह देखते हैं तो आपको आसमान में पूरब की ओर सूर्य की हल्की लालिमा दिखाई देती है और ठीक वैसे ही शाम हो. इतनी ही रोशनी में अगले 60 दिनों तक उत्क्वियाग्विक के लोगों को अपने दिन गुजारने पड़ेंगे. 22 जनवरी को फिर से उत्क्वियाग्विक में सूर्य उगेगा और इतने दिन बाद आने वाली रोशनी से लोगों के बीच खुशी होगी. 

VIDEO

 

 

Trending news