अब स्मार्टफोन से होगी शराब पीने वालों की पहचान? ऐसे पकड़ लेगा सेंसर
X

अब स्मार्टफोन से होगी शराब पीने वालों की पहचान? ऐसे पकड़ लेगा सेंसर

अब स्मार्टफोन (Smartphone) एक और काम आ सकता है. इसके जरिए आसानी से शराब का नशा करने वालों की पहचान हो सकेगी. फिलहाल भांग का नशा करने वालों पर स्टडी की गई है.

अब स्मार्टफोन से होगी शराब पीने वालों की पहचान? ऐसे पकड़ लेगा सेंसर

न्यूयॉर्क: आज के दौर में स्मार्टफोन (Smartphone) ज्यादातर लोगों के लिए सिर्फ बात करने भर के लिए जरूरत नहीं रह गया बल्कि एक अहम जरूरत बनता जा रहा है. लोग स्मार्टफोन के जरिए ही कई काम निपटा लेते हैं. अब स्मार्टफोन शराब पीने वाले व्यक्ति की भी पहचान कर सकता है. ये काम होगा स्मार्टफोन सेंसर की मदद से. सेंसर की मदद से शराब पीने वाले लोगों की पहचान की जा सकेगी, एक नई स्टडी में ऐसा दावा किया गया है.

भांग का नशा करने वालों पर हुई स्टडी

स्टडी में भांग का नशा करने वाले शख्स की पहचान करने के लिए स्मार्टफोन सेंसर डेटा का उपयोग किया गया था. जिसमें स्मार्टफोन सेंसर डेटा के कॉम्बिनेशन को 90 प्रतिशत तक सही पाया गया. रटगर्स यूनिवर्सिटी के रिसर्चर टैमी चुंग ने कहा, किसी व्यक्ति के फोन में सेंसर का उपयोग करके, हम यह पता लगा सकते हैं कि वह शख्स कब नशे में है और संबंधित नुकसान को कम करने के लिए इसका सबसे अधिक प्रभाव कब और कहां हो सकता है.

यह भी पढ़ें; सावधान! इस तरह के फोन कॉल्स से Hacker आपको दे सकता है झांसा, ठाणे में युवक को लगा 5.30 लाख रुपये का चूना, जानिए

90 प्रतिशत तक सटीक जानकारी

जर्नल ड्रग एंड अल्कोहल डिपेंडेंस में पब्लिश स्डटी के लिए, शोधकर्ताओं ने उन युवा युवाओं से इकट्ठे किए गए डेटा का विश्लेषण किया गया जो भांग का नशा कर रहे थे. इन युवाओं ने प्रति सप्ताह कम से कम दो बार भांग का सेवन किया. स्टडी में पाया गया कि सप्ताह के दिन और दिन में भांग के नशे की सेल्फ-रिपोर्टिंग का पता लगाने में स्मार्टफोन सेंसर ने 90 प्रतिशत तक सटीक सूचना दी. इसके जरिए नशे की टाइमिंग का भी पता लगाया जा सका. अब दावा किया जा रहा है कि शराब का नशा करने वालों की भी पहचान हो सकेगी. 

LIVE TV

Trending news