Breaking News
  • सुशांत की मौत की जांच CBI करेगी या नहीं? सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

अमेरिका पर कुदरत की दोहरी मार: पहले कोरोना ने ढाया कहर, अब बवंडर ने ली इतनों की जान

अमेरिका के मिसिसिपी राज्‍य में रविवार को बवंडर आने से कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई है. 

अमेरिका पर कुदरत की दोहरी मार: पहले कोरोना ने ढाया कहर, अब बवंडर ने ली इतनों की जान
फाइल फोटो.

वॉशिंगटन: कोरोना वायरस (Coronavirus) से दुनिया में सबसे ज्‍यादा मौतों का कहर झेल रहे अमेरिका पर कुदरत की दोहरी मार पड़ी है. अमेरिका के मिसिसिपी राज्‍य में रविवार को बवंडर आने से कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई है. यहां के आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (MSEMA) ने वाल्टहॉल काउंटी में एक, लॉरेंस काउंटी में दो और जेफरसन डेविस काउंटी में तीन लोगों की मौत की सूचना दी है, जो सभी राज्य के दक्षिणी हिस्से में हैं. अधिकारियों ने कहा कि रविवार को दक्षिणी अमेरिकी राज्य मिसिसिपी में बादल फटने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है.

अमेरिकी मीडिया के अनुसार, यह बवंडर "विनाशकारी" क्षति का कारण बना. जिसके चलते राष्ट्रीय मौसम सेवा (एनडब्ल्यूएस) को बवंडर आपातकाल जारी करना पडा, जो कि बवंडर के लिए उच्चतम स्तर चेतावनी होती है. एजेंसी ने ट्वीट किया, '' ये शुरुआती खबरें हैं और जानकारी उपलब्ध होने पर अपडेट जारी होते रहेंगे.''

ये भी पढ़ें: Coronavirus: पाकिस्तान में भूख से मर रहे हैं लोग, इमरान खान ने पूरी दुनिया से लगाई मदद की गुहार

स्टॉर्म प्रिडिक्शन सेंटर ने कहा कि इससे मिसिसिपी के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों अलबामा और जॉर्जिया में भी "गंभीर गरज" होने की उम्मीद है. केंद्र ने कहा, "मजबूत बवंडर, व्यापक हानिकारक हवाएं, और बड़े ओले सभी संभव हैं." 

मिसिसिपी के गवर्नर टेट रीव्स ने राज्य के निवासियों से इन "गंभीर तूफानों को बहुत गंभीरता से लेने" का आग्रह किया है. 

ये भी पढ़ें: Coronavirus बना कलाकारों का दुश्मन, अब इस मशहूर कॉमेडियन की हुई मौत

एनडब्ल्यूएस ने रविवार दोपहर को ट्वीट करके एक गंभीर और दुर्लभ चेतावनी जारी की. जिसमें लिखा है, एक 'पीडीएस' (विशेष रूप से खतरनाक स्थिति) बवंडर की घड़ी", "कृपया अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए सावधानी बरतें."

कुदरत की इस दोहरी मार को झेल रहे यहां के नागरिकों के लिए गर्वनर ने कहा है कि यदि भारी तूफान के चलते लोगों को किसी आश्रय शिविर में जाना पडे तो वे कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए "सोशल डिस्‍टेंसिंग" का भी ध्‍यान रखें. उन्होंने MSEMA के एक संदेश को रीट्वीट करते हुए निवासियों को मास्‍क पहनने को कहा.